विशेष

इन 5 तरीकों से आप भी करिए अपने भयंकर गुस्से को दूर, अपनाएं ये अचूक उपाय

गुस्सा इंसान के सभी भावों में सबसे ज्यादा खतरनाक समझा जाता है क्योंकि इस दौरान लोग बहुत सी कड़वी बातें कह जाते हैं जो सुनने वाले को तकलीफ देती है. फिर बाद में जब उस गुस्से का अहसास होता है तो खुद को भी अच्छी नही लगती. गुस्सा इंसान के अंदर पाया जाने वाले बहुत ही कड़वा भाव होता है लेकिन हमारे गुस्से से उन लोगों को ज्यादा परेशानी होती है जो हमसे प्यार करते हैं और हमारा भला चाहते हैं. कुछ लोगों को बिल्कुल गुस्सा नहीं आता लेकिन कुछ लोगों को इतना गुस्सा आता है कि वो फिर किसी को कुछ नहीं समझते और अपने मन की ही करते हैं. अगर आपको भी आता है भयंकर गुस्स तो इन 5 तरीकों से आप भी करिए अपने भयंकर गुस्से को दूर, ये नुस्खा जरूर आएगा काम.

इन 5 तरीकों से आप भी करिए अपने भयंकर गुस्से को दूर

ईसाई के बाइबिल के मुताबिक, गुस्सा इंसान द्वारा किया जाने वाला सात सबसे घातक पाप होता है. बौद्ध धर्म की शिक्षा में भी गुस्से को पीडा देने का मुख्य कारण बताया गया है. मगर हम गुस्से के घातक परिणामों को जानने के लिए कभी भी धार्मिक साहित्य को नहीं पढ़ते हैं. हम गुस्से को अपने दैनिक जीवन में अनुभव करते हैं और भूल जाते हैं. गुस्सा इंसान के जीवन में कई महत्वपूर्ण रिश्तों को खा जाता है और फिर बात में पश्चाताप में इंसान हमेशा जलता है. इसलिए अगर आप अपने गुस्से को खत्म करना चाहते हैं तो इन उपायों को जरूर अपनाएं.

गुस्से का असली कारण पहचाने

अपने गुस्से वाले भाव को नियंत्रित करने का सबसे पहला तरीका है ये होता है कि उसे स्वीकार करें कि आपने गुस्सा किया है. समझिए कि आप गुस्सा हैं और गुस्से को अपने अंदर कोई भी हलचल करने दें. फिर अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करिए और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करने से आपके अंदक भी सचेतन का संचार होने लगेगा. इससे आपको अपने गुस्से के कारण की पहचान होगी और फिर आप अपने गुस्से के कारण को अलग करना सीख लीजिए और उनसे बात करिए जिन्होंने आपके गुस्से को भड़काया है.

ध्यान भटकाने का काम करें

ऐसा माना जाता है कि जब भी आपको बहुत गुस्सा आए तो अपने ध्यान को इधर-उधर भटकाने की कोशिश करें. जितना हो सके अपने गुस्से को बर्दाश्त करना सीखें क्योंकि गुस्सा करने से कुछ सही नहीं होने वाला. ध्यान भटकाना तत्काल प्रतिक्रिया को समाप्त कर सकता है और इससे संभावित रूप से समस्या बिगड़ सकती है. शुरुआती आवेश थमने के बाद आप समस्या की और लौट कर समाधान खोज सकते हैं.

अपने पार्टनर से बात करें

अगर आपका गुस्सा एक घंटे बाद भी शांत नहीं हो पा रहा है तो आपको अपने किसी दोस्त या किसी करीबी से बात करनी चाहिए. एक ऐसे साथी से बात करिए जो आपकी हर समस्या को ध्यान से सुनता हो. अपनी कहानी उसके साथ शेयर करें और उस समस्या के समाधान पर चर्चा करें.

लिखकर निकालें गुस्सा

अगर आपको बहुत गुस्सा आ रहा है तो लिखना शुरु कर दीजिए. लिख कर अपने गुस्से को बाहर निकालना सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, जिसके बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जिक्र कर चुके हैं कि वे ऐसा ही करते हैं. ध्यान केंद्रित और रचनात्नक गतिविधियों में लगे रहने से आप गुस्से की अपनी भावना से उबर पाएंगे.

एक्सरसाइज करना

झगड़े या मूड खराब होने के बाद सामान्य शारीरिक अभ्यास में शामिल होकर आप अपने गुस्से को खत्म कर सकते हैं. जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी बॉडी से इंडोर्फिन रिलीज होते हैं, जिन्हें प्राकृतिक रूप से ‘फील गुड’ केमिकल कहा जाता है, जो आपको खुश और सकरात्मक महसूस कराते हैं.

Back to top button