दिलचस्प

23 साल तक पूरी दुनिया को धोखा देते रहे शाहिद अफरीदी, छीन सकता है ये बड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान शाहिद अफरीदी ने क्रिकेट की दुनिया में ढेर सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, जिसकी वजह से टॉप क्रिकेटर के नाम से जाने जाते हैं। शाहिद अफरीदी ने अपने क्रिकेट करियर में बल्लेबाजी से गेंदबाजों की नींद उड़ा दी, लेकिन अब उनकी नींद उड़ सकती है। जी हां, शाहिद अफरीदी ने 23 सालों से एक गहरा राज छिपा रखा था, जिसका खुलासा भी उन्होंने खुद ही किया है। खुलासा होने के बाद क्रिकेट नगरी में खलबली मची हुई। इतना ही नहीं, उनसे अब एक बड़ा रिकॉर्ड छीना जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

शाहिद अफरीदी की उम्र को लेकर अब खुलासा हुआ है, जिससे उनसे बीसीसीआई एक बड़ा रिकॉर्ड छीन सकता है। इतना ही नहीं, शाहिद अफरीदी पर बीसीसीआई कोई बड़ा एक्शन भी ले सकता है। दरअसल, शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा गेम चेंजर में कई बाते लिखी हैं, जिसमें उनकी उम्र को लेकर भी खुलासा हुआ है। अधिकारिक आकड़ों की माने तो शाहिद अफरीदी का जन्म 1980 में हुआ था, लेकिन अब इनके आत्मकथा से खुलासा हुआ कि इनका जन्म 1975 में हुआ था, जिसे एक धोखे रुप में देखा जा रहा है।

16 नहीं, 19 साल के थे शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी के आत्मकथा से खुलासा हुआ कि साल 1996 में नैरोबी में जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड 37 गेंदों में शतक जड़ा था, तो वह 16 साल के नहीं थे, बल्कि 19 के थे।  हालांकि, आत्मकथा में जो दावा किया गया है, वो भी गलत है, क्योंकि शाहिद अफरीदी का जन्म 1975 में हुआ था, ऐसे में उनकी उस समय उम्र  21 साल थी। मतलब साफ है कि अभी तक शाहिद अफरीदी के उम्र को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है, लेकिन अब उनसे कम उम्र में शतक बनाने का खिताब छीना जा सकता है।

गलती से लिखा गया था 16 साल- शाहिद अफरीदी

गेम चेंजर आत्मकथा में शाहिद अफरीदी ने लिखा है कि मेरी उम्र उस समय 19 साल थी, लेकिन अधिकारियों ने गलत लिख दिया था। ऐसे में मैं उस समय 16 साल का नहीं था, बल्कि 19 साल का था। हालांकि, शाहिद अफरीदी के खुलासे के बाद भी इनकी उम्र की गुत्थी नहीं सुलझी है, क्योंकि रियल उम्र के हिसाब से शाहिद अफरीदी उस समय 21 साल के थे। मतलब साफ है कि शाहिद अफरीदी के नाम वनडे इटरनेशलन में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का खिताब नहीं है, लेकिन इस पर आखिरी फैसला बीसीसीआई को लेना है। गेम चेंजर पढ़ने के बाद मांग की जा रही है कि उनसे ये खिताब छाना जाए, ताकि न्याय हो।

वनडे इटरनेशनल में सबसे कम उम्र में शतक

1. शाहिद आफरीदी (पाक): 16 साल 217 दिन (विरुद्ध श्रीलंका, 1996)

2. उस्मान गनी (अफगानिस्तान): 17 साल 242 दिन (विरुद्ध जिम्बाब्वे, 2014)

3. इमरान नजीर (पाक): 18 साल 121 दिन (विरुद्ध जिम्बाब्वे, 2000)

4. सलीम इलाही (पाक): 18 साल 312 दिन (विरुद्ध श्रीलंका, 1995)

5. तमीम इकबाल (बांग्लादेश): 19 साल 2 दिन (विरुद्ध आयरलैंड, 2008)

Back to top button