अध्यात्म

आज ही करे माँ लक्ष्मी का ये उपाय, गरीबी छू भी नहीं पाएगी

गरीबी एक ऐसी चीज हैं जिसका मुंह कोई भी देखना पसंद नहीं करता हैं. जो लोग पहले से गरीब हैं वे तो इससे परेशान रहते हैं ही, लेकिन जिन लोगो की आर्थिक स्थिति सही होती हैं उन्हें भी इस बात का डर सताया करता हैं कि कहीं वे गरीबी रेखा के नीचे ना चले जाए. दरअसल गरीब से अमीर बनना आपके हुनर और मेहनत पर निर्भर जरूर करता हैं किन्तु अमीर से गरीब होना पूरी तरह आपके दुर्भाग्य की देन होती हैं. इसलिए यदि आप धन संबंधित मामलो में अपनी किस्मत को हमेशा बुलंद रखना चाहते हैं तो धन की देवी लक्ष्मी जी को प्रसन्न करते रहना होगा. इस काम में आपकी मदद के लिए हम आज कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाने के बाद आप जीवन में कभी गरीबी का मुंह नहीं देखेंगे. एक बात और ध्यान रहे कि इन उपायों को आपको सिर्फ शुक्रवार के दिन ही करना हैं.

पहला उपाय

शुक्रवार को सुबह जल्दी उठकर सूर्योदय होने के पूर्व स्नान कर ले. इसके बाद पीपल के तीन पत्ते घर ले आए. इस बात का विशेष ध्यान रखे कि ये पत्ते कहीं से भी कटे या फाटे हुए नहीं होने चाहिए. अब पूजा घर के सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाए और इसके ऊपर पीपल के तीनो पत्ते जमा दे. पहले पत्ते के ऊपर आप घी का दीपक प्रज्वलित करे, दुसरे पत्ते के ऊपर चावल के दानो की एक ढेरी बना दे और तीसरे पत्ते पर 10 रुपए का सिक्का जमा दे.

अब आपको सबसे पूर्व माता लक्ष्मी की आरती करनी हैं. आरती समाप्त होने के पश्चात माता रानी के चरण स्पर्श करे और उनसे घर में पैसो की आवाक बनाए रखने की विनती करे. इसके बाद चावल की ढेरी को अन्य चावलों में मिलाकर उसकी खीर बना ले और घर के सभी सदस्य खा ले. वहीं तीसरे पत्ते आर जो सिक्का आप ने रखा था उसे घर की तिजोरी में रख दे. इससे पैसो की बरकत हमेशा बनी रहेगी. अंत में पीपल के सभी पत्तों को बहती नदी या तालाब में डाल दे.

दुसरा उपाय

इस उपाय को करने के लिए एक पूजा का धागा ले आए. इस धागे को नारियल के ऊपर लपेट दे. अब इस नारियल को एक पानी से भरे ताम्बे के लोटे के ऊपर रखे. इस नारियल के आसपास आम के पांच पत्ते भी लगा दे. इस तरह ये एक कलश बन जाएगा. आपको इस कलश को माता लक्ष्मी की प्रतिमा के नजदीक रखना हैं. लेकिन इसे जमीन पर रखने की बजाए गेंहू के दानो की ढेरी के ऊपर रखे. इसके बाद लक्ष्मी जी का पूजन करे.

जब माता के पास रखा दीपक अपने आप ही बुझ जाए तो इसके बाद आप इस नारियल को फोड़ प्रसाद के रूप में ग्रहण कर ले. वहीं गेंहूं को पीस उसकी रोटी बनाए और गाय को खिला दे. इस उपाय से आपके घर और परिवार के ऊपर कभी भी कोई दुर्भाग्य नहीं आएगा. इतना ही नहीं इससे आपकी किस्मत भी प्रबल होगी और धन संबंधित मामलो में आपको लाभ होगा. इस दिन आप माता के नाम का व्रत भी रख सकते हैं.

Back to top button