अब ब्युटीपार्लर जाने की जरूरत ही नहीं, इस आसान तरीके से घर पर ही करें पेडीक्योर आप कम समय और कम पैसे में पेडीक्योर की पूरी प्रक्रिया आसानी से और बेहतर तरीके से अपने घर पर ही कर सकती हैं

कई बार ऐसा लगता है की  कभी  खुद को भी पैंपर करना काफी ज्यादा जरूरी होता है खासकर उस वक़्त जब आप खुद को काफी थका हुआ, बोर या फिर जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस्ड फील कर रहे हों। ऐसे में खुद का टाइम पास करना और घर पर अपने बॉडी को निकझरने के कुछ नायाब तरीके मिल जाए तो क्या कहने। बताते चलें की कुछ इसी तरह की एक प्रक्रिया है मैनीक्योर-पेडीक्योर जिसमे में हम अपने फीट को सुन्दर बनाने के लिए कुछ प्रक्रियाएँ करते हैं और इसे कर लेने के बाद से आपके पैरों की पूरी क्लीनिंग की जाती है। असल में सामान्य तरह से बात किया जाए तो बता दें की इसकी मदद से डेड स्किन सेल्स रिमूव करते हैं और नेल्स को अच्छा सा लुक देकर पैरों को और भी ज्यादा खूबसूरत लुक एंड फील दिया जाता है। आमतौर पर इसे करने के लिए ज़्यादातर महिलाएं ब्युटीपार्लर आदि में जाती हैं जहां पर वो इसके लिए काफी पैसे वैगरे भी खर्च करती हैं मगर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कम समय और कम पैसे में पेडीक्योर की पूरी प्रक्रिया आसानी से और बेहतर तरीके से अपने घर पर ही कर सकती हैं।

घर पर इस तरह करें पेडीक्योर

सबसे पहले तो आपको बता दें की घर पर पेडीक्योर करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसी की नेल क्लिपर, नेल फाइल, नेल पोलिश रिमूवर, क्यूटिकल क्रीम, क्यूटिकल पुशर, कॉटन पैड, टब पांव सोक करने के लिए, प्यूमिक स्टोन , एक्सफोलिएटिंग स्क्रब और एक टॉवेल। इतनी चीजों को साथ में रख लेने के बाद अब आपको यहाँ पर बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना और देखते ही देखते आपके पेडीक्योर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

स्टेप 1 – सबसे पहले लगी हुई नेल पॉलिश को हटाएं

बताते चलें की पेडीक्योर करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने पैरों पर लगी नेल पॉलिश को हटाना होगा और इसके लिए आप एल्कोहल फ्री नेल रिमूवर यूज कर सकती हैं लेकिन ध्यान रखें, ये रिमूवर्स ज्यादा डार्क कलर्स पर इफेक्टिव नहीं होते हैं।

स्टेप 2 – फीट सोकिंग

जब आप नेल पॉलिश को अच्छे से हटा लेती हैं तो इसके बाद आप एक टब में हल्का गुनगुना पानी ले लीजिये और उसमें लिक्विड साबुन डालकर कुछ देर के लिए अपने पांव उसमेें डुबाएं। तकरीबन 15 तक अपने पैरों को पानी में रहने दें। ऐसा करने से आपके पैरों की डेड स्किन काफी हद तक मुलायम हो जाती है ताकि उसे हटा पाना आसान हो जाता है। इसके अलावा आप प्यूमिक स्टोन से हल्के हल्के पैर रगड़ें और डेड स्किन हटाएं।

स्टेप 3 – नेल ट्रिमिंग

पानी से पैर निकालने के बाद उन्हे अच्छे से ड्राई कर लें, इसके बाद अब नेल फाइलर और नेल क्लिपर की मदद से अपने नेल्स को अच्छा सा कोई शेप दें जो आपको पसंद हो या आपके ऊपर ज्यादा आकर्षक लगे।

स्टेप 4 – एक्सफोलिएटिंग

अब आप अपने नेल्स पर क्यूटिकल क्रीम लगा कर पांवों को कुछ देर के लिए बस  यूं ही छोड़ दें कुछ देर में क्यूटिकल क्रीम अपना असर दिखयेगी उतने देर में आप अपने पैरों को प्यूमिक स्टोन की हेल्प से एक्सफोलिएट कर लें। इसके लिए आप बाज़ार में मिलने वाला कोई अच्छा सा स्क्रब का इस्तेमाल करें। आपको बता दें की एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया में आपके पैर के सारे डेड सेल्स निकल जाते हैं और इसस्के बाद आपके पैर फिर से एकदम साफ़ और सुन्दर दिखने लगते हैं।

स्टेप 5 – पुश क्यूटिकल

अब आपको क्यूटिकल क्रीम को अच्छे से वाइप ऑफ कर लेना है और एक क्यूटिकल पुशर की मदद से क्यूटिकल को पीछे की ओर पुश करना है ताकि इससे आपके नेल्स को एक राउंड शेप मिल जाएगा जो उसकी खूबसूरती को और भी ज्यादा इंटेंसीफाई करेगी।

स्टेप 6 – मॉइश्चराइजिंग

आखिर में आता है मॉइश्चराइजिंग की प्रक्रिया जिसमे आपको एक अच्छा सा मॉइश्चराइजर लेकर उससे अपने पैरों की अच्छी से मालिश कर लें, इससे आपके पैरों की ड्राईनेस पूरी तौर पर ख़त्म कर देता है। इन सभी प्रक्रियों को कर लेने के बाद अब आप अपने सुन्दर पैरों की ख़ूबसूरती में चार चंद लगाने के लिए कोई शानदार सा नाइल पेंट लगा लिजये और फिर देखिये जलवे।