विशेष

13 साल की दुल्हन ने पुलिस को लिखी चिट्ठी- कहा बचा लो, दूल्हा 34 का है, मगर….

बिहार में एक नाबालिग लड़की की जबरदस्ती शादी करवाने का एक मामला समाने आया है। बताया जा रहा है कि इस राज्य के भोजपुर जिले में रहने वाली एक 13 साल की लड़की का विवाह  34 वर्ष के लड़के से करवा दिया गया। इस 13 साल की लड़की ने अपनी शादी रुकवाने की लाख कोशिशें की मगर फिर भी इसके घर वालों ने मंदिर में जाकर इसकी शादी करवा दी। हैरान करने वाली बात तो ये हैं कि इस लड़की ने  शादी होने से 20 दिन पहले ही पुलिस को अपनी शादी की सूचना दे दी थी और पुलिस से मदद मांगी थी। लेकिन पुलिस की लापरवाही की वजह से इस लड़की की शादी को होने से नहीं रोका जा सका।

कहा जा रहा है कि इस नाबालिग लड़की ने पुलिस को एक चिट्ठी लिखी थी और उस चिट्ठी में इसने कहा था कि मुझे बचा लो, मैं शादी नहीं करना चाहती, मेरा दूल्हा 34 साल का है। मगर इस लड़की की और से लगाई गई ये गुहार पुलिस ने नहीं सुनी और किसी भी तरह की कोई सख्त कार्रवाई नहीं की। हालांकि इस मामले में महिला थाना प्रभारी माधुरी कुमारी का कहना है कि उनके पास किसी भी तरह की चिट्टी नहीं आई थी। उनके पास एक लड़की का फोन जरूर आया था। जिसमें उस लड़की ने कहा था कि मेरी शादी की जा रही है, आप एक्शन लीजिए।

बच्ची ने आवेदन को एसडीओ के पास भी भेजा था

पुलिस की और से कोई भी कार्रवाई नहीं होने पर इस बच्ची ने सदर एसडीओ से मदद मांगी थी। जिसके बाद सदर एसडीओ ने लड़की की और से भेजी गई आवेदन को धनगाई पुलिस को भेज दिया था। जिसके बाद धनगाई पुलिस ने इस बच्ची से मिलकर उससे वादा किया की पुलिस उसकी शादी नहीं होने देंगे। लेकिन पुलिस की नाक के नीचे लड़की के माता पिता उसे संदेश थाने के शिवाला मंदिर ले गए और वहां पर उसकी शादी 26 अप्रैल को करवा दी गई।

वहीं लड़की की शादी होने पर पुलिस ने अपना पल्ला झाड़ते हुआ कहा कि लड़की के मां बाप ने लड़की की शादी चोरी से करवा दी और पुलिस को इस बात की भनक नहीं लग सकी। वहीं जैसे ही पुलिस को इस बात की सूचना मिली तो उन्होंने संदेश थाने को इस बात की जानकारी दी, जिसके बाद संदेश थाने की पुलिस ने मंदिर के पुजारी से पूछताछ की। मंदिर के पुजारी से पुलिस ने शादी की रसीद और सर्टिफिकेट मांगे और अब पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

वहीं इस मामले पर संदेश थाना प्रभारी ने बताया की उनको सूचना मिली थी कि अखगा़ंव के मंदिर में शादी की जा रही है। जिसके बाद उन्होंने मंदिर के पूजारी  से पूछताछ की थी और उस पुजारी ने लड़की की आयु 18 साल बताई थी।

बिहार में हुई इस घटना में साफ तौर पर पुलिस की लापरवाही नजर आ रही है। इस मासूम लड़की ने शादी से 20 दिन पहले ही महिला थाने की पुलिस से मदद मांगी थी, मगर सख्त कार्रवाई नहीं किए जाने के चलते इस लड़की के मां बाप ने आसानी से इसकी शादी करवा दी।

Back to top button