स्वास्थ्य

आप भी है अंडरआर्म्स के पसीने से परेशान तो आज ही कर लें यह आसान उपाय

गर्मी के मौसम में पसीने की समस्या कई बार परेशानी का सबब बन सकती है, कई बार किसी अवसर पर आप चाह कर भी कुछ कपडे नहीं पहन सकते, कारण अंडरआर्म्स में होने वाले पसीने। वैसे देखा जाए तो अंडरआर्म्स के पसीने  समस्या का कोई निश्चित उपाय तो नहीं है लेकिन कुछ तरीकों को अपना कर इस समस्या से बचा जा सकता है। तो चलिये आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान और कारगर उपाय जिन्हे अपनाकर आप भी गर्मी के इस मौसम में पसीने की बदबू से आसानी से खुद को बचा सकते हैं और साथ ही साथ पसीने से होने वाले दागो से भी बचा जा सकता है।

अंडरआर्म्स के पसीने से बचने के आसान उपाय

1. विनेगर (सिरका)

विनेगर यह ब्लड शुगर को नियमित रखने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, और एसिड रिफ्लक्स को राहत देने और यहां तक ​​कि वजन घटाने में सहायता करता है। जब सीधे त्वचा पर लगाया जाता है, तो सिरका (विनेगर) भी बैक्टीरिया को दूर करने और त्वचा के छिद्रों को बंद करने में मदद करने का कार्य करता है। यदि आप आपको ज़्यादा पसीना निकलता है, तो एक सिरके का काढ़ा पीने या इसे हर रात पसीने वाले क्षेत्र में सीधे लगाने से पसीने को कम करने में मदद मिल सकती है।

2.  स्वेट पैड

आपकी जानकारी के लिए बता दें की अगर आप पसीने के दाग से बचना चाहते हैं, ऐसे में पैड एक अच्छा उपाय है। बहुत अधिक पसीना होने की दशा में आप स्वेट पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं। खासकर कि जब आप महंगे कपड़े पहन रहीं हैं तो ऐसे में स्वेट पैड को पहन सकती हैं।

3. नींबू का उपयोग

नींबू एक साइट्रिक भोजन है, जिसमें भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है और इसका उपयोग निश्चित रूप से आपकी पसीने की समस्या को हल कर सकता है, लेकिन आपको कुछ सावधानियों का पालन करना होगा। नींबू का उपयोग करने के बाद सूरज की रोशनी में न जाएं या रात को सोने से पहले इस उपाय का उपयोग करने का सबसे अच्छा समय हम कह सकते हैं।

4. अंडरआर्म शेव

अपने अंडरआर्म्स को शेव करने से अत्यधिक पसीना होने से रोक सकते हैं। बाल नमी रखते हैं, और अंडरआर्म बाल भी यही करते है। यदि आप पहले से ही अपनी बाहों के नीचे भारी पसीने का अनुभव कर रहे हैं, तो शेविंग करना आवश्यक है। शेव करने से पसीने से होने वाली दुर्गन्ध से भी बचा जा सकता है।

5. अधिक पानी पीना

इसके अलावा आपको यह भी बता दें की अगर आप अधिक पानी पीने और उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करते है तो इससे आपका शरीर को ठंडा रहता है और ज्यादा समय तक अंडरआर्म में पसीने को आने से रोक सकता है।

6. अधिक वज़न को कम करें

यह भी देखा गया है की अधिक वजन होने से शरीर की नमी की मात्रा ज़्यादा होती है और पसीना भी ज़्यादा होता है। यदि आपका वजन अधिक है, और जल्दी से थक जाते है तो आपको किसी स्वस्थ व्यक्ति से अधिक पसीना आएगा। इसलिए प्राकृतिक वेट लॉस टिप्स का उपयोग करने की कोशिश करें और वजन कम करने के बाद आप निश्चित रूप से बेहतर महसूस करेंगे।

Back to top button