विशेष

भारत की ऐसी जेल जो है कैदियों के लिए स्वर्ग! हर कोई जाने के लिए होता है तैयार!

होशंगाबाद – जब कभी जिन्दगी में जेल जाने कि नौबत आती है तो जेल का नाम सुनते ही उसके के रोंगटे खड़े हो जाते है।  हर कोई जेल जैसी जगह पर जानें से डरता है। जेल जाने से बचने के लिए लोग ना जाने कैसे-कैसे जुगाड़ करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि कोई व्यक्ति जेल से बचने की जगह जेल जाने के लिए जुगाड़ लगा रहा हो। आज हम आपको ऐसी ही जेल के बारे में बताएंगे जो वाकई में कैदियों के लिए स्वर्ग है। Hoshangabad prison prisoner.

 इस जेल में कई कैदी बन चुके हैं लखपति –

हम बात कर रहें है होशंगाबाद जेल की जिस जेल में केवल 25 कैदियों के रहने की जगह है लेकिन इस जेल मेंरहने के लिए 200 से ज्यादा कैदियों के आवेदन आते है। कैदियों में इस जेल में आने और इस जेल को इतना पसंद करने का मुख्य कारण इस जेल में नौकरी और व्यवसाय करने हेतु मिलने वाली सुविधा है। कुछ लोग ऐसा कहते हैं कि यहां  पर कैदी व्यवसाय कर लखपति भी बन चुके हैं।

इस जेल के लिए ऐसे चुने जाते हैं कैदी –

होशंगाबाद जेल में रहने वाले कैदियों का चयन एक तय प्रक्रिया के अनुसार होता है, जिससे किसी भी हाल में समझौता नहीं किया जाता। चाहे आप इसके लिए कितनी भी सिफारिश लगवा लें। इस जेल में उन कैदियों का ही चयन किया जाता है जो पेशेवर अपराधी नहीं, बल्कि हालात के कारण अपराधी बन गए हैं, जिसका चयन जेल मुख्यालय की कमेटी करती है। ऐसे मामलों का सबसे अच्छा उदाहरण उम्र कैद की सजा काटकर रिहा हुए विदिशा के मनोज झा है। जिसे हत्या के केस में अजीवन कारावास की सजा दी गई थी। मनोज झा को 15 अगस्त 2016 को उम्र कैद की सजा खत्म होने के बाद रिहा किया गया था।

देखिए होशंगाबाद जेल पर बना यह स्पेशल वीडियो –

https://youtu.be/u3WbHH68PF0

Back to top button