अध्यात्म

सुबह सुबह घर का मुख्य द्वार खोलते ही अवश्य करें ये काम, घर में हमेशा रहेगी सुख समृद्धि

वास्तु का हमारे जीवन में कितना ज्यादा महत्व होता है इसके बारे में ज्यादा कुछ बताने की आवश्यकता नहीं है, आपने देखा होगा की अगर घर निर्माण के दौरान यदि वस्तु के नियमों में कोई गड़बड़ी हो जाती है तो इसका काफी परिणाम भुगतना पड़ता है और जीवन में कई तरह की समस्याओं का समाना भी करना पड़ता है। आपको बता दें की वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है की घर का मुख्य दरवाजा ना सिर्फ आपके घर के लिए बल्कि आपकी जिंदगी में भी बहुत खास माना जाता है, यहीं वह मुख्य स्थान है जहां से सबसे ज्यादा सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश करती हैं। आपको बताते चलें की घर को नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए वास्तु काफी फायदेमंद साबित होता है और ऐसा करने के लिए हम सभी वास्तु के कई उपाय करते हैं ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे है जो आपको प्रति दिन सुबह सुबह घर का मुख्य द्वार खोलते ही कर लेना चाहिए।

यह एक सामान्य सी बात है कि घर में जब भी कोई व्यक्ति प्रवेश करता है तो निश्चित रूप से वह मुख्य द्वार से हो कर ही गुजरता है, ऐसे में कई लोग अपने साथ सकारात्मक ऊर्जा ले कर आते हैं तो कई ऐसी भी होते हैं जो अपने साथ साथ नतरात्मकता ले कर आपके घर में प्रवेश कर जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहते है कि आपके घर में हमेशा शांति रहे और आप जीवन में सफलता की उंचाईया हासिल करते रहे, तो इसके लिए ये जरुरी है कि आप अपने घर का मुख्य द्वार का वास्तु हमेशा ठीक रखे अन्यथा आपके घर में हमेशा परेशानियों का साया बना रहेगा और हर किसी की तरक्की में बढ़ाएँ भी आती रहेंगी। इस तरह की समस्या से बचने के लिए वास्तू में कुछ उपाय बताए गए है जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

उपाय

1. सबसे पहले तो आपको बता दें की किसी भी व्यक्ति को सुबह उठने के बाद सबसे पहले अपनी दोनों हथेलियों को देखना चाहिए क्योंकि सुबह उठने के बाद ऐसा करना बेहद ही शुभ माना जाता है। आमतौर पर देखा जाता है की लोग सुबह उठने के बाद सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को देखते हैं जो की नहीं करना चाहिए।

2. इसके अलावा आपको यह भी बता दें की इसके बाद हर किसी भी व्यक्ति को सुबह उठने के बाद कम से कम एक बार सच्चे मन से भगवान् का नाम लेना चाहिए ताकि आपका दिन शुभ हो और आपको कोई समस्या या फिर विघ्न नहीं आने पाये।

3. इतना करने के बाद जब आप अपने बिस्तर से उठाते हैं और अपने घर का मुख्य द्वार खोलते हैं तो उससे पहले आप अपने दरवाजे पर गंगाजल का छिड़काव अवश्य करें इससे आपके घर का मुख्य दरवाजा इतना पवित्र हो जाएगा, कि किसी भी तरह की नकरतमकता या कोई बुरी शक्ति आपके घर में प्रवेश नहीं कर पायेगी क्योंकि गंगाजल की पवित्रता और इसकी शक्ति के आगे ये सब बेबस हैं।

4. आपको बता दें की आपके ऐसा करने से आपके घर में हमेशा सकरतमकता बनी रहती है और जिस भी घर में सकारात्मक ऊर्जा होती है वहाँ हमेशा सुख शांति रहती है तथा उस घर में मौजूद सभी लोग तरक्की की रह पर चलते है और उनके जीवन में कभी कोई बाधा नहीं आती है।

Back to top button