स्वास्थ्य

इन हरे हरे पत्तों मे छिपा है हमारी कई बीमारियों का इलाज, जानें इन 5 पत्तों के घरेलू नुस्खे

हरी पत्तेदार सब्जियों को हमेशा से सेहत का राजा माना गया है। यहां तक की डॉक्टर्स भी हरी सब्जियों के इस्तेमाल पर ज्यादा जोर देते हैं। उन्हें पीसकर उसका सेवन करें या जूस के रुप में या फिर पकाकर खाना हर तरह  से हरे पत्ते का सेवन सेहत के लिए काफी लाभदायक होता हैं। प्रकृति ने पत्तो के रुप में कई बीमारियों का इलाज हमें दिया है और हमें बस उसे पहचानने की जरुरत होती है। आपको बताते हैं कि प्रक्रृति ने हमें कौन से ऐसे हरे पत्ते दिए हैं जो हमारे सेहत के लिए लाभदायक हैं।

नीम

फोड़े फुंसी की समस्या हो या फिर किसी तरह का दाग धब्बा नीम की पत्तियां हर मायने में फायदेमंद होती है। 10-12 नीम की पत्तियों को पीस लें और सुबह खाली पेट पी लें। इससे गर्मी में घमौरियां दूर होंगी औऱ चर्मरोग भी खत्म होगा। नीम की पत्तिय़ों को पानी में उबालकर सिर धूलने से रुसी , जुएं और लीख बालों से खत्म हो जाते हैं जो बालों को गंदा बनाते हैं। अगर आपको किसी तरह का संक्रमण हुआ है तो नीम के पत्ते का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। (और पढ़ें : नीम के औषधीय गुण)

तुलसी

तुलसी हिंदु धर्म में पुजनीय होती है और उपचार के तौर पर इसका खासा महत्व हैं। गर्मी के दिनों में तुलसी के 8-10 पत्तों को पीसकर चीनी में मिलाकर पीने से लू नहीं लगती। लू जिस व्यक्ति को लग जाती है उसके शरीर में कमजोरी आ जाती है और भयंकर समस्य़ा हो सकती है। ऐसे में हर रोज सुबह खाली पेट तुलसी के चार पत्ते नियमित रुप से खाएं। इससे आप कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से भी बचे रहेंगे।

बबूल

बबूल के पत्तियो को अगर आप रोज उबालकर उसे पानी में मिलाकर कुल्ला करते हैं तो इससे आपके दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। गर्मियों के मौसम मे फोड़े फुंसी की समस्या भी खूब होती है। ऐसे में बबूल के पत्तियों का रस निकाल कर सरसों के तेल में मिलाकर फोड़े फुंसी वाली जगह लगा लेंगे तो इससे आपंको आराम मिलेगा औऱ चेहरे पर फोड़े फुंसी से हुए दाग धब्बे भी जाएंगे। बबूल के पत्ते में ऐसे गुण होते हैं तो कट्स और घाव तक भर देते हैं।

बड़

अगर आपको अक्सर बालों के झड़ने की समस्या बनी रहती है तो बड़ के पत्ते आपके लिए बहुत फायदेमंद है। बड़ के दूध में एक नींबू का रस मिलाकर सिर में आधे धंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद सिर को गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों का झड़ना कम होगा और बालो को मजबूती मिलेगी साथ ही उनमें चमक आएगी।

बेर

बेरी की पत्तियों और नीम की पत्तियों को बारीक पीस लें और फिर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में लगा लें। इसके बाद दो घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से नए बाल उग जाते हैं और बाल झड़ने बंद हो जाते हैं। साथ ही अगर आप बेर के फल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको नींद अच्छी आती है। बेर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। साथ ही वेट लॉस के लिए भी ये अच्छा माना जाता है।

यह भी पढ़ें

Back to top button