अध्यात्म

नवरात्रि की पूजा के बाद यदि आपको भी आए इस तरह के स्वप्न तो यहाँ जानिए इसका मतलब

इस संसार में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे रात में सपने ना आते हो, स्वप्न तो एक ऐसी चीज हैं जो हमें लगभग रोज ही आता हैं। ऐसा देखा गया है जब कोई सपना देखता हैं तो उसे कई अच्छी, बुरी और अजीबोगरीब चीजें दिखाई देती हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि सपने में दिखाई देने वाली इन सभी चीजों के कुछ ना कुछ मायने होते हैं और जैसा की हम सब जानते हैं की इन दिनों नवरात्र का शुभ पर्व चल रहा है और ऐसे में स्वप्न में माता रानी का आना बहुत ही शुभ माना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की इस नवरात्रि माता रानी के सभी भक्त नौ दिनों तक अलग अलग मंत्रों का जाप भी कर रहे होंगे और ऐसे में इस दौरान यदि भक्तों को स्वप्न आदि आते हैं तो यह काफी शुभ माना जाता है और आज हम आपको बताएँगे की इस दौरान आने वाले अलग अलग तरह के सपन का क्या होता है मतलब।

नवरात्रि के पुजा के बाद इस तरह के स्वप्न का आना माना जाता है शुभ

सबसे पहले तो आपको बता दें की आज पूरे देश भर में नवरात्री का अंतिम दिन यानि की नवमी मनाया जा रहा है, नवरात्री का यह पर्व माता रानी के भक्तों के बीच बहुत ही श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया जाता है और इस दौरान अलग अलग लोगों द्वारा माँ की पुजा अर्चना के दौरान उनके अलग अलग अनुभव आदि होते हैं और आपको ये भी बता दें की उनके द्वारा किए गए मंत्रोचरण और पुजा विधि आदि से यह पता चलता है की आपकी पुजा सिद्ध हुई है या नही। एशिया भी बताया जाता है की नवरात्र में माता रानी की पुजा सफल हुई है या नही इसका पता कुछ लक्षणों से पता चल जाता है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

बता दें की नवरात्र की पुजा के बाद यदि नींद के दौरान आपको पुर्णिमा का चाँद, सूर्य, पवित्र गंगा नदी अफीर शिवलिंग दिखाई दे तो समाज लीजिये की आपकी पुजा सफल हो रही है और माता रानी आपके ऊपर अपनी कृपा बना रही है।

बताया जाता है की अगर आपको नींद में स्वप्न के दौरान नाव से नदी, तालाब, या समुद्र पार करना, अग्नि की पूजा करना, जलती हुई आग देखना, हंस, कोयल, मोर, कन्या, रथ, दीपक, महल, कमल, हाथी, बैल, फूलों की माला, रुद्राक्ष की माला, समुद्र, हरा पेड़ पर्वत, घोड़ा आदि का दिखाई देना एक शुभ संकेत माना जाता है। यह भी बताया गया है की यदि आपको सपने में उगता हुआ सूर्य, टिमटिमाते हुए तारों से भरा आकाश दिखाई देता है तो यह एक तरह से लक्षण हैं की आपकी पुजा सिद्ध हो रही है।

अगर आपको सपने में कोई सुहागिन स्त्री या कोई कन्या दिखाई दे जाए या फिर विवाहित महिला किसी साधक को फल या फिर फूल आदि देते हुए दिखाई दे जाए तो इसका अर्थ ये है की नवरात्र के दौरान आपके द्वारा की गयी पुजा सफल हो रही है। यह भी बताया गया है की अगर आपको आपके सपने में वेदमंत्र या मं‍गल गान का सुनाई देना, घोड़ी, भैंस, गाय या हथिनी का दूध दुहते देखना, गाय, ब्राह्मण या राजा को देखना भी शुभ माना गया है।

Back to top button