स्वास्थ्य

नहीं झेलना चाहते हैं माइग्रेन का दर्द तो भूलकर भी ना खाएं ये आहार, बढ़ा देते हैं तकलीफ

शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होना बर्दाश्त के बाहर होता है ऐसे में सिर में भी दर्द होना काफी तकलीफ देह होता है। हालांकि सिर के दर्द और माइग्रेन के दर्द में अंतर होता है। कुछ लोग इन दोनों के दर्द में अतंर नहीं समझ पाते। माइग्रेन का दर्द सिर के दाएं या बाएं हिस्से में होता है। सिर दर्द में आपको सिर के किस्से भी हिस्से में दर्द हो सकता है या फिर सिर सिर्फ भारी लग सकता है, लेकिन माइग्रेन का दर्द सिर दर्द से ज्यादा तकलीफदेह होता है।

ये एक गंभीर बीमारी होती है जो आसानी से ठीक नहीं होती है। इसके बाद भी लोग इसे हल्का सा सिर दर्द समझ कर इग्नोर कर देते हैं। माइग्रेन की समस्या का सबसे बड़ा कारण होता है सही ढंग से खान पान ना करना। सही खान पान से हमारा शरीर सुचारु रुप से चलता है और इसमें आई गड़बड़ी शरीर को परेशानी में डाल देती है। माइग्रेन के दर्द से बचने के लिए खाने पीने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि क्या ऐसी चीजें हैं जो हमें नहीं खानी चाहिए।

माइग्रेन के दर्द का कारण

माइग्रेन का दर्द जब होता है जब सेल्स के बड़े होने लगते हैं औऱ नर्व फाइबर्स की ओर से केमिकल बहने लगता है तो ये समस्या होती है। दर्द के समय सिर के ठीक नीचे रहने वाली सेल काफी बड़ी हो जाती है जिससे केमिकल बहता है। इसे ब्लड सेल्स चौड़े हो जाते हैं औऱ दर्द बढ़ जाते हैं।

क्या ना खाएं

  • ठंडा खाना आपके माइग्रेन के दर्द को बढ़ा देता है। ऐसे में आईसक्रीम या किसी भी दूसरे ठंडे खाने पीने से बचना चाहिए। अगर आपने एक्सरसाइज की और इसके तुरंत बाद कुछ गर्म खाया और फिर तुरंत बाद कुछ ठंडा खा लिया तो इससे माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

  • आप शायद इस बात को नहीं पता होगा की चॉकलेट खाना तक माइग्रेन की समस्या हो जाती है।चॉकलेट खाना अक्सर लोगों को अच्छा लगता है, लेकिन ये माइग्रेन की समस्या को बढ़ा सकता है। चॉकलेट में कैफीन और बीटा-फेनीलेथाइमलामीन होता है जो ब्लड सेल्स में खिंचाव पैदा करता है।

  • माइग्रेन का दर्द बढ़ाने में पनीर भी एक बड़ा कारण है। वहीं अगर आप सूखा मेवा खाते हैं तो माइग्रेन की समस्या हो सकती है सूखे मेवे में सल्फाइट नाम का केमिलकल होता है। साथ ही अगर आप केले और संतरे जैसे खट्टे फल खाते हैं तो माइग्रेन का दर्द बढ़ता है।

  • अगर आप फास्ट फूड खाते हैं तो ये भी आपके लिए काफी बड़ी समस्या हो सकती है। पिज्जा और बर्गर जैसे फास्ट फूड में से भी माइग्रेन की समस्या बढ़ती है। यहां तक की अधिक नमक खाने से भी माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है।

  • अक्सर हम लोग ये मानते हैं कि चाय या काफी पीने से सिरदर्द में आराम मिलता है, लेकिन इस बात को जान लें कि अगर आप नियमित रुप से रोज कॉफी पी रहे हैं तो आप माइग्रेन को बुलावा दे रहे है। कॉफी मैं कैफीन काफी ज्यादा मात्रा में होता है और इसके ज्यादा सेवन दिमाग की नसों में रुकावट पैदा करता है।

  • शराब का सेवन करने वाले लोग अक्सर हैंगओवर से परेशान होते हैं क्योंकि उनके सिर में तेज दर्द हो जाता है। ऐसे में ज्यादा ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए। डिहाइड्रेशन से भी माइग्रेन के दर्द की समस्या बढ़ती हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button