समाचार

धारा 370 पर महबूबा का बड़ा बयान, ‘आग से नहीं खेलें, ना समझोगे तो मिट जाओगे ऐ हिंदुस्तां वालों’

जहां एक तरफ देश 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग करने के लिए तैयार हो चुका है, तो वहीं धारा 370 पर एक बहस छिड़ गई है। धारा 370 पर लंबे समय से बहस चली आ रही है, लेकिन जब सोमवार को बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में इसका ज़िक्र किया, तो देश की राजनीति में हड़कंप मच गया। जी हां, बीजेपी ने चुनावी संकल्प पत्र में धारा 370 को हटाने का वादा किया है, जिसके बाद जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सरेआम धमकी दे डाली है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

बीजेपी ने जैसे ही सोमवार को अपने चुनावी संकल्प पत्र में धारा 370 हटाने का वादा किया, वैसे ही चारो तरफ से आवाज उठने लगी। जम्मू कश्मीर के दिग्गज नेता इस मुद्दे पर अपनी राय रख रहे हैं। इसी सिलसिले में अब जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बड़ा बयान दिया है। महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी को आग से न खेलने की सलाह दी है और अगर बीजेपी यह नहीं समझती है, तो महबूबा ने यह तक कहा दिया है कि जम्मू कश्मीर अलग हो जाएगा।

धारा 370 पर महबूबा ने बीजेपी पर किया वार

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंंत्री महबूबा मुफ्ती ने उर्दू के मशहूर शायर अल्लामा इकबाल का एक शेर के सहारे बीजेपी पर वार किया। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि ‘‘ना समझोगे तो मिट जाओगे ए हिंदुस्तां वालों, तुम्हारी दास्तां तक भी ना होगी दास्तानों में’। बकौल महबूबा मुफ्ती यही नहीं रूकी उन्होंने आगे कहा कि हम अदालत में अपना समय क्यों बर्बाद करें? बीजेपी द्वारा धारा 370 खत्म करने का इंतजार करें और इसके बाद वह हमें चुनाव लड़ने से खुद ही रोक देगा, क्योंकि भारतीय संविधान जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होगा।

देश से मुक्त हो जाएगा जम्मू कश्मीर

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का कहना है कि यदि धारा 370 से कोई खिलवाड़ करेगा, तो जम्मू कश्मीर देश से आजाद हो जाएगा, क्योंकि यही एक सेतु है, जोकि जम्मू कश्मीर को भारत से जोड़ने का काम करता है। साथ ही महबूबा मुफ्ती ने आगे कहा कि जब आप इस सेतु को तोड़ते हैं, भारत राज्य पर अपनी वैधता भी खो देगा और फिर यहां पर कब्जा करने वाली शक्तियों का ही बोलबाल होगा। इसलिए अभी भी समय है और धारा 370 से खेलना बंद कर दीजिए।

आग से खेलना बंद करे बीजेपी

बीजेपी को चेतावनी देते हुए जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बीजेपी वाले आग से न खेले, क्योंकि जम्मू कश्मीर में विस्फोटक है और यदि आपने चिंगारी लगाई, सब कुछ आग की लपटों में होगा, कोई जम्मू कश्मीर और भारत नहीं होगा। याद दिला दें कि धारा 370 को लेकर महबूबा मुफ्ती कई बार इस तरह के अड़ेंगे लगाती हुई नजर आती हैं। साथ ही महबूबा मुफ्ती ने यह भी कहा कि बीजेपी अपना यह इरादा नहीं छोड़ेगा, तो सिर्फ जम्मू कश्मीर ही नहीं, बल्कि पूरा क्षेत्र जलेगा।

Back to top button