समाचार

बुजुर्ग महिला के साथ राहुल की फोटो में दिखाई दे रही है एक रहस्यमय हाथ, ये तीसरा हाथ किस का है

लोकसभा चुनाव को लेकर हर पार्टी ने अपना चुनाव प्रचार करना  शुरू कर दिया है और सोमवार को कांग्रेस पार्टी ने अपना चुनाव प्रचार करने के लिए कई अखबारों में एक फोटो प्रकाशित करवाई है। इस फोटो में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी को एक बुजुर्ग महिला को गले लगाते हुए दिखाया गया है। कांग्रेस की और से प्रकाशित किए गए इस विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया में अब खूब चर्चा की जा रही है और लोग इस फोटो में दिखाई देने वाले एक उंगली को लेकर सवाल खड़े कर रहे हैं। दरअसल इस फोटो में राहुल ने महिला को गले लगा रखा है और महिला की कमरे के पास एक उंगली नजर आ रही है। और इसी उंगली को लेकर लोग सवाल खड़े कर रहे हैं और इस फोटो को नकली बता रहे हैं। बीजेपी पार्टी के एक प्रवक्ता ने भी ट्वीट कर इस फोटो के रियल होने पर सवाल खड़ा किया है।

बीजेपी के प्रवक्ता ने किया ट्वीट

राहुल गांधी की इस तस्वीर को लेकर दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने सवाल खड़ा करते हुए एक ट्वीट किया है और इस ट्टीट में इन्होंने लिखा है कि ये तीसरा हाथ किसका है @RahulGandhi जी, मैंने कल कहा था न कि अच्छी पीआर एजेंसी को हायर कर लीजिए।

दरअसल इस फोटो को तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने नकली बताया है और कहा है कि ये फोटो एडिट की गई है। राहुल की इस फोटो को तेजिंदर पाल सिंह के अलावा सोशल मीडिया में काफी लोगों ने ट्रोल किया है और लोग इस फोटो को फेक करार दे रहे हैं।

क्या सच में फेक है ये फोटो

राहुल गांधी की ये फोटो फेक है कि नहीं इसका पता जब गूगल ईमेज सर्च के जरिए किया गया तो पाया गया कि ये फोट रियल है। इस फोटो को  8 दिसंबर 2015 को खींचा गया था। इतना ही नहीं इस फोटो को कांग्रेस पार्टी ने 9 दिसंबर 2015 को ट्वीट भी किया था। दरअसल साल 2015 में  राहुल गांधी ने जब तमिलनाडु और पुडुचेरी में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया था उस दौरान ये फोटो खींची गई थी। इस फोटो में दिखने वाली महिला जब राहुल गांधी से स्टेज पर मिली तो उन्होंने राहुल गांधी को गले लगाया था और उस दौरान स्टेज पर कई लोग भी मौजूद थे जो कि फोटो में नजर आ रहे थे।

इन्हीं लोगों में से कांग्रेस के एक नेता का हाथ इस महिला की पीठ पर दिख रहा था। वहीं अब कांग्रेस ने इस फोटो को एडिट करके अपने चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल किया है। यानी ये फोटो रियल है और इसको फोटोशॉप नहीं किया गया है और जो उंगली इस फोटो में वो कांग्रेस के नेता है की है।

गौरतलब है कि आजकल फोटोशॉप के जरिए कई सारी तस्वीरों को एडिट कर दिया जाता है जो कि फेक होती हैं और इसी कारण से लोगों को लगा की राहुल गांधी की ये फोटो भी फेक है। मगर जब इस फोटो की असलियत पता की गई तो पाया गया की ये एकदम रियल फोटो है।

Back to top button