अध्यात्म

चैत्र अमावस्या वालें दिन घर में करें ये उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हिंदू कैलेंडर के मुताबिक चैत्र मास शुरू हो गया है और इस महीने में पड़ने वाली अमावस्या का खास महत्व होता है। बता दें कि चैत्र मास की इस अमावस्या के अगले दिन से ही नवरात्रि शुरू हो जाती है। इन नौ दिनों में भक्तगढ़ माता के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते हैं। बता दें कि इस बार नवरात्रि 6 अप्रैल से शुरू हो रही है। और उसके एक दिन पहले यानि की 5 अप्रैल को अमावस्या है।

बता दें कि अमावस्या के दिन चांद नहीं दिखता हैं और यही वजह है कि इस दिन को पितरों का दान पुण्य करने के लिए उपयुक्त दिन माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अमावस्या वाले दिन सुबह स्नान करके व्रत करने, दान देने और पितरों का श्राद्ध करने से उनकी आत्मा को शांति तो मिलती ही है साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि भी आती है। बता दें कि इस दिन पूजा करने के कुछ विशेष उपाय होते हैं जो किए जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि अमावस्या पर कौन से उपाय और किस शुभ तिथि पर किए जाए सकते हैं।

घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

अमावस्या के दिन दान करने का विशेष महत्व होता है। इस दिन दान करने से माना जाता है कि ऐसा करने से वो दान आपके पितरों की आत्मा को शांति देता हैं और पितर प्रसन्न होते हैं और सदैव आप पर अपना आर्शीवाद बनाए रखते हैं। घर में आर्शीवाद होने का अर्थ है कि घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बनी रहेगी। इसके लिए आपको करना ये होगा कि अमावस्या की शाम को लाल रंग के धागे की बाती बनाएं और फिर एक दीपक में घी डालकर उसमें केसर और इस धागे को डालकर जला दें। इस दीपक को घर के ईशाम कोण में रखें ऐसा करने से पितरों का आर्शीवाद और सुख समृद्धि हमेशा बनी रहेगी।

धन की समस्या होगी दूर

बता दें कि यदि आपके घर में धन की समस्या बनी रहती है, या धन रूकता नहीं है तो उसके लिए ये उपाय काफी अच्छा है। इसके लिए आपको करना ये होगा कि अमावस्या की रात में 12 बजे स्नान करके पीले रंग के वस्त्रों को धारण करें और उत्तर दिशा में मुंह करके बैठ जाएं। एक चौकी को रखें और उसमें एक थाली रखकर केसर मिले दूध से उस पर स्वास्तिक का निशान बनाएं। फिर उस निशान के ऊपर महालक्ष्मी यंत्र और शंख की स्थापना करें। इसके बाद उस पर केसर में रंगे हुए चावलों को छिड़कें और घी की दीपक जला कर रखें। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से घर में धन की समस्या खत्म हो जाती है।

इसके अलावा भी और कई उपाय हैं जो अमावस्या वाले दिन करने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी।

  • चैत्र अमावस्या में सूर्यास्त के समय गाय के घी का दीपक जलाकर अपने मंदिर में रखें।
  • सूर्यास्त के बाद गाय के घी का दीपक जलाकर तुलसी माता के पौधे के पास रखें। ध्यान दें की दीपक को रखने के बाद उसें दोबारा ना छुएं।
  • चैत्र अमावस्या के दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर घी के दीपक को जलाकर रखें।
  • इस दिन घर की छत पर भी एक दीपक प्रजव्वलित करें, ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा चली जाती है।

Back to top button