विशेष

पिंपल्स से हैं परेशान तो आज ही आजमाइए ये जबर्दस्त घरेलू नुस्खे

चेहरा आपका दर्पण होता है और यह आपके जीवन की एक झलक देता है, चेहरे से ही आपके व्यक्तित्व की पहचान होती है और अगर इसी चेहरे पर पिंपले आ जाए तो ये ना सिर्फ आपकी सुंदरता को कम करता है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम करता है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपको ये भी पता होना चाहिए की पिम्पल का चेहरे पर अलग अलग स्थानों पर होना एक तरह से बिमारियों का संकेत होता है। जैसे की हार्मोनल असंतुलन के वक़्त आपके होठों के ऊपर या नीचे या फिर बगल में मुहांसे का होना, आदि। वैसे भी अब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में उन लोगों के लिए समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है जिनकी तैलीय त्वचा होती है। असल में तैलीय त्वचा होने की वजह से धूल, मिट्टी के कण चिपकने की आशंका काफी ज्यादा बढ़ जाती है नतीजा चेहरे पर गंदगी जमा होने के साथ ही पिंपल्स की परेशानी भी बढ़ जाती है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हो जाते है तो आज हम आपके लिए कुछ बेहद ही असरकारी घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो पिंपल्स का नामोनिशान मिटाने में मदद करेंगे, तो चलिये जानते हैं वो उपाय।

पिंपल्स से छुटकारा पाने के असरदार घरेलू उपाय

1. पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सबसे पहले एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस ले लीजिये और फिर इसमें एक चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर इसका पेस्ट बना लें और चेहरे पर जिन जिन जगहों पर पिंपल्स हुए हैं वहाँ पर लगाएं। इसके बाद 10 मिनट तक के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धो लें।

2. इसके अलावा आप पिंपल्स से निजात पाने के लिए जामुन की गुठली को पानी में घिसकर अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपको काफी ज्यादा राहत मिलती है।

3. आपको यह भी बता दें की टी ट्री ऑइल में मजबूत एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होतें हैं जो कम समय में पिंपल्स का असरदार इलाज करतें हैं, साथ ही साथ अन्य तरीकों की तुलना में यह त्वचा को स्वस्थ्य बनाते हैं।

4. वैसे तो केला या खीरा खाने में काफी ज्यादा गुणकारी माना गया है मगर इसके अलावा भी ये कई और मायनों में फायदेमंद है। बता दें की पका हुआ केला खाने में अच्‍छा नहीं लगता लेकिन आप इससे मॉइस्‍चराइजिंग फेस पैक बना सकते हैं। यह त्‍वचा से मृत कोशिकाओं यानी की पिंपल्स को हटाने में मदद करता है और नमी प्रदान करता है। खीरे के इस्तेमाल से त्वचा स्वस्थ एवं तंदरूस्त रहती है।

5. इसके अलावा आपको बता दें की पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी व पुदीने की पत्तियों को बराबर मात्रा में लेकर पीस कर उसमे तथा थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं तो इससे भी आपको पिंपल्स से निजात मिल जाता है।

6. बता दें की पिंपल्स की समस्या से समाधान पाने के लिए आप जायफल में गाय का दूध मिलाकर पिंपल्स पर लेप करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलता है।

7. इसके अलावा बात करें सबसे आसान और घरेलू उपाय के बारे में जो है हल्दी, बेसन का उबटन बनाकर चेहरे पर लगाना, हालांकि ये सबसे सामान्य तरीका है मगर सबसे ज्यादा आजमाया गया और कारगर तरीकों में एक है जिसकी मदद से पिंपल्स दूर होते हैं।

Back to top button