अध्यात्म

ऑफिस की टेबल पर रखें ये 6 चीजें दौडकर आएगी तरक्की, कभी नहीं होगी संपन्नता की कमी

आज के समय में हर व्यक्ति यही चाहता है की उसके जीवन में तमाम तरह की आराम और सुख-सुविधा वाली वस्तुएँ हों ताकि उसे कभी किसी भी कार्य के लिए मेहनत ना करनी पड़े और उसका जीवन आसानी से बीते। हालांकि बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो ऐसा छोटे तो हैं साथ ही साथ इसके लिए दिन रात मेहनत भी करते हैं और संघर्ष करते हैं। सफलता और अधिक से अधिक धन कमाना सभी मनुष्यों का लक्ष्य होता है। मगर आपने देखा होगा की हर मेहनत करने वाले को सफलता मिल ही जाए ऐसा आवश्यक नहीं होता जबकि वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो उतनी मेहनत तो नहीं करते मगर सफलताएँ बड़ी-बड़ी पा जाते हैं। आपको बता दें की अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा की आप मेहनत तो खूब कर रहे मगर उसके अनुसार आपको फल नहीं मिल पा रहा तो आपको बताते चलें की ज्योतिषशास्त्र और फेंगशुई के में जीवन में सफलता पाने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं।

आपको ये भी बताते चलें की आपकी मेहनत ही सब कुछ नहीं होती कुछ खेल किस्मत का भी होता है और यदि आप कर्म करने के साथ साथ  अपने कार्यस्थल पर कुछ आवश्यक वास्तु उपाय कर लेते हैं तो इससे आपके जीवन की दशा और दिशा में काफी परिवर्तन हो सकता है और आप जबर्दस्त तरक्की की राह पर जा सकते हैं। बता दें की इन उपायों के माध्यम से आप अपने घर या ऑफिस के वातावरण को सकारात्मक बना सकते हैं। फेंगशुई में कुछ वस्तुओं के बारे में बताया गया है जिनको अपने घर या कार्यस्थल पर रखने से ऑफिस की साज-सजावट में तो बढ़ोत्तरी होगी साथ ही इनके प्रभाव से व्यापार और काम में प्रगति भी होगी। फेंगशुई के अनुसार कुछ खास तरह के टिप्स हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने कार्यस्थल के वातावरण मे नेगेटिविटी को दूर करके पाजिटिविटी ला सकते हैं जिससे आप जिंदगी मे सफलता, धन, संतुष्टि प्राप्त कर सकते हैं।

लाफिंग बुद्धा

पुराणों कि माने तो महात्मा गौतम बुद्ध के कई शिष्य थे, उनमें से एक शिष्य थे जापान के होते। ऐसा माना जाता है कि जब होतेई ने जब ज्ञान की प्राप्ति कर ली तो तब वह जोर-जोर से हंसने लगे, तभी से होतेई ने अपने जीवन का एकमात्र उद्देश्य बनाया लोगों को हंसाना और खुश देखना। बता दें की वास्तु मे कहा जाता हे कि लाफिंग बुद्धा उन्ही का प्रतिक माना जाता है और उनकी कि मूर्ति को रखने से वातावरण खुश नुमा बना रहता है और एनर्जेटिक बना रहता हैं।

बांस का पौधा

ऐसा कहा जाता है की बांस के पौधे को घर या ऑफिस दोनों जगह रखा जा सकता हैं, हालांकि यह सजावट की दृष्टि से भी आकर्षण का केंद्र बना रहता है और इसके अलावा अगर यह सही तरह से सूट कर गया तो आपकी किस्मत भी संवारता है। बांस के पौधे के बारे में यह कहा जाता है कि कार्यस्थल पर सीधी ओर रखने से लाभकारी होता है, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके प्रभाव से नकारात्मक ऊर्जा खुद ही नष्ट हो जाती है। कहा जाता है की यदि कोई आपको बांस का पौधा उपहार स्वरुप देता है तो वह ज्यादा फलदायी होता है।

फेंगुशुई कछुआ

फेंगशुई कछुआ को आप अपने घर और ऑफिस की टेबल पर भी रख सकते हैं, कछुए के ऊपर छोटा कछुआ और नीचे सिक्के इस बात के प्रतीक हैं कि आप दिन-ब-दिन तरक्की करेंगे और आपके कदमों में धन समृद्धि रहेगी। साथ मे आप फेंगसुई कछुआ को अपने ऊँगली मे भी धारण कर सकते है जिससे आपकी नेतृत्व क्षमता बढ़ेगी और आप अपने सहकर्मियों को साथ लेकर चलेंगे।

ड्रैगन

वैसे तो ड्रैगन चीन के पौराणिक कथाओं के अनुसार काफी ज्यादा पवित्र और पुज्ज्यनीय माना जाता है और इसके साथ ही साथ फेंगशुई और वास्तुशास्त्र के अनुसार बताया जाता है की अगर आप ड्रैगन को ऑफिस के टेबल पर रखने से इससे आप के शरीर से आलस का नाश होता है और साथ ही साथ शरीर मे ऊर्जा का संचार करता हे और रचनात्मक विषयो मे रूचि बढ़ती है।

Back to top button