स्वास्थ्य

गर्मी में ठंडक देने के अलावा इन बीमारियों को दूर रखता है एक गिलास गन्ने का रस, जानिए अनसुने फायदे

गर्मी का मौसम आते ही लोगों को ठंडी-ठंडी चीजों की तलाश होने लगती है. जिसमें वे सबसे पहले आइस-क्रीम, कोल्ड-ड्रिंक और लस्सी जैसी चीजों पर अटैक करते हैं लेकिन सबसे सस्ता और अच्छा पेय पदार्थ होता है गन्ने का रस और गर्मी आते ही जगह-जगह गन्ने के जूस की दुकान लग जाती है. हर दुकान पर आप इसे पीने वालों की भीड़ को आसानी से देखने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी में ठंडक देने के अलावा इन बीमारियों को दूर रखता है एक गिसाल गन्ने का रस, इसके फायदों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

इन बीमारियों को दूर रखता है एक गिलास गन्ने का रस

गर्मी में बॉडी को ठंडक देने के लिए लोग कई चीजों का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन कभी-कभी वो सब नुकसान करता है और शरीर में अपच जैसी बीमारी दस्तक दे जाती है. ऐसे में आप किसी और चीज की बजाए गन्ने का जूस पीना शुरु कर सकते हैं जो आपके शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरफ से ठंडक भी देगा और ये कई बीमारियां भी दूर करता है. तो चलिए अब हम आपको गन्ने के जूस के कुछ फायदों के बारे में बताते हैं.

तत्वों से भरा है गन्ने का रस

एक गिलास गन्ने के रस में 111 कैलोरी, 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0.27 ग्राम प्रोटीन और 13 डाइटरी फाइबर मिला होता है जो तेजी से वजन को घटा देता है. इसके अलावा गन्ने में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, जस्ता, पोटेशियम और विटामिन ए-बी जैसे तत्व पाए जाते हैं. गन्ने में फैट नहीं होता और यह 100 प्रतिशत नेचुरल ड्रिंक होता है जिसमें लगभग 30 ग्राम नेचुरल शुगर पाई जाती है.

जूस पीने का सही तरीका

मोटापा कम करने के लिए इसमें नींबू निचोड़कर एक चुटकी काला नमक मिलाकर सुबह के नाश्ते में पीएं. इसके अलावा वर्कआट के बाद या गर्मी से आने पर गन्ने का रस पीने से ज्यादा फायदा करता है. ऐसा करने से गन्ने का पस शरीर से निकल चुके नमक को पूरा करता है.

गन्ने का रस पीने से ये होते हैं फायदे

1. गन्ने का रस पीने से विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं जिससे व्यक्ति का वजन तेजी से कम होता है. इसके अलावा इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन भी संतलित बना रहता है.

2. गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा होती है जो इसके स्वाद को खारा कर देती है और इससे आप कैंसर से बच सकते हैं. यह शरीर को प्रोटेस्ट और ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मददगार साबित होता है.

3. गन्ने में कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन पाया जाता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है. गन्ने का पस रेगुलर पीने से जोड़ों का दर्द भी दूर करता है.

4. गनने का रस शरीर के कोल्स्ट्रॉल को कम करता है और हृदय की कोशिकाओं को में जमे फैट को भी हटाता है और जमने नहीं देता. इससे दिल की बीमारियं और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

5. अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर गन्ने का रस स्किन की पेरशानियों को दूर करता है. इसके हर दिन सेवन से चेहरे के दाग-धब्बे, मुंहासे और पिंपल्स दूर होते हैं. इसके साथ ही ये चेहरे की झुर्रियां हटाकर ग्लो लाता है.

6. लीवर में इंफेक्शन होने पर गनने का पस फायदेमदं साबित होता है. इसे पीने से लीवर सुरक्श्ति होता है और इंफेक्शन से भी बहुत जल्दी आराम दिलाता है. इसमें नींबू का रस पीकर लीवर और किडनी डिटॉक्स हो जाते हैं.

7. अगर आपके कब्ज की समस्या है तो गन्ने का रस पीना शुरु कर दीजिए क्योंकि इससे पुरानी से पुरानी कब्ज की शिकायत में राहत मिलती है. गन्ने के रस मेें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

इन बातों का रखें ख्याल

गन्ने का जूस हमेश ताजा पीना चाहिए और फ्रिज में रखा हुआ गन्ने का जूस बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. फ्रेश गन्ने का जूस पीने से ही आपको न्यूट्रीशस मिलेंगे और इस बारे में एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एक दिन में 2 गिलास से ज्यादा गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको नुकसान भी हो सकता है. कभी सड़े हुए गन्ने से निकला हुआ जूस नहीं पिएं वरना इससे आपको पेट की कई बड़ी बीमारियां हो सकती हैं.

Back to top button