अध्यात्म

ब्रह्मा जी ने भविष्य पुराण में पुरुषों के स्वभाव को जानने के लिए बताई हैं ये गुप्त बातें

भविष्य पुराण जिसके नाम से ही यह प्रतीत हो रहा है की किसी के भविष्य के बारे में जानकारी पाना, ऐसे में आपको बताते चलें की भविष्य पुराण में सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी ने कुछ बेहद ही महत्वपूर्ण बातें बताई है जो की पुरुषों से संबन्धित है। जी हाँ, असल में ब्रह्मा जी ने यहाँ पर पुरुषों के स्वभाव से संबन्धित कुछ बातें बताई हैं जो निश्च्त रूप से हर व्यक्ति को जान लेना चाहिए फिर चाहे वो स्त्री हो या फिर स्वयम पुरुष। असल में आपको बताते चलें की ब्रह्मा जी ने भविष्य पुराण में इस बारे में काफी ज्यादा विस्टा से बताया है की किसी पुरुष के स्वभाव को जानने के लिए उसके सभी अंगों को ध्यान से देखना, जांचना और परखना काफी आवश्यक माना जाता है।

बताया जाता है की पुरुष के सभी अंगों को देखकर उसके आचार-विचार, उसके स्वभाव से जुड़ी कई सारी विशेष बातें जानी जा सकती है और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि ये भी जाना जा सकता है की वह व्यक्ति कितना अधिक प्रभावशाली है। तो चलिये आज हम आपको बताते हैं ब्रह्मा जी द्वारा भविष्य पुराण में उल्लेखित वो बातें जिनसे किसी भी पुरुष के स्वभाव और उसकी गुप्त बातों को जाना जा सकता है और यह भी समझा जा सकता है की वह व्यक्ति कितना प्रभावशाली है।

1. सर्वप्रथम तो आपको बता दें की भविष्य पुराण में ब्रह्मा जी ने इस बात का उल्लेख किया है की जिस भी किसी पुरुष के पैर कोमल, मांसल तथा प्रकृतिक रूप से लाल रंग लिए होते हैं और यदि उनके पैर में पसीना नहीं आता है तो ऐसे पुरुषों के बारे में कहा गाय है की इन्हे हर प्रकार की सुख-सुविधाओं का लाभ मिलता है और साथ ही साथ इन्हे बहुत ही आराम भरा जीवन मिलता हैं।

2. भविष्य पुराण के अनुसार यह भी बताया गया है की अगर किसी पुरुष के पैर के अंगूठे काफी ज्यादा मोटे हैं तो आमतौर पर उनके हर काम में बाधा आती है क्योंकि इस तरह के लोगों को भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है।

3. इसके अलावा जिस भी पुरुष के पैर सफेद, रूखे और टेढ़े नाखून वाले होते हैं और उनकी अंगुलियों की बनावट भी एक समान ना होकर अलग-अलग होती है तो ऐसे लोगों को अपने जीवन में काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है और तो और जीवनभर उन्हे धन की कमी बनी रहती है।

4. भविष्य पुराण में ब्रह्मा जी ने यह भी बताया है की यदि किसी व्यक्ति की हथेली का तल गहरा है तो ऐसा बताया जाता है की उसे पिता की ओर से धन का सुख नहीं मिल पाता है वहीं ठीक इसके विपरीत अगर हथेली का तल यानी बीच का हिस्सा उभरा हुआ दिखाई देता है तो ऐसे लोग दानी होते हैं और सुखी रहते हैं।

5. इसके अलावा यह भी बताते चलें की ब्रह्मा जी के द्वारा बताई गई बातों के अनुसार अगर किसी पुरुष के पैर की तर्जनी अंगली यानि की अंगूठे के बगल वाली अंगुली, अंगूठे से बड़ी समझ आती है तो माना गया है की उस व्यक्ति के जीवन में स्त्री सुख लिखा है।

6. आपको यह भी बताते चलें की ब्रह्मा जी ने भविष्य पुराण में यह भी बताया है की जिस भी किसी पुरुष का पेट मांसल, बड़ा और गोल होता है तो ऐसे लोग आमतौर पर धनवान होते हैं वहीं दूसरी तरफ वहीं जिन लोगों का पेट लंबा और पतला दिखाई देता है उन्हे अपने जीवन में गरीबी का सामना करना पड़ता है या काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ता है।

Back to top button