विशेष

गर्मी में खाएं पेट को राहत देने वाले ये 7 पोषक आहार, दूर होगी हर समस्या

गर्मियां शुरु होते ही लोगों में पेट की समस्या बढ़ने लगती है. किसी को जलन तो किसी को दूसरी समस्या होना आम हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि व्यक्ति को सबसे ज्यादा गर्मी पेट के जरिए ही लगती है और इसलिए लोग गर्मी के दिनों में पेट को ठंडक पहुंचाने वाली चीजें खाते हैं. गर्मियों में लोगों को पाचन ठीक ना हो पाने के कारण पेट दर्द, पेचिश, कब्ज और गैस की समस्याएं शुरु हो जाती है. अगर आपका पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता है तो आपको कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है खासकर गर्मियों में तभी तो गर्मी में खाएं पेट को राहत देने वाले ये 7 पोषक आहार, गर्मी में इन्हें खाना नहीं करें इग्नोर.

गर्मी में खाएं पेट को राहत देने वाले ये 7 पोषक आहार

गर्मी के मौसम में कई बार कुछ भारी, मसालेदार या गैस बनाने वाली चीजें खा लेने के बाद पेट की समस्याएं शुरु होती है. ऐसे में अगर आप इन आहारों का सेवन करेंगे तो आपका पेट पूरी गर्मी सही रहेगा. इन चीजों के बारे में जानिए और पूरी गर्मी इसे अपने घर में बनाए रखें.

जीरा

अगर आपको बार-बार दस्त या पेचिश की शिकायत गर्मियों में हो जाती है तो एक चम्मच सूखा जीरा चबाकर खाएं और फिर पानी पी लें. इसके अलावा आप दही में भुने जीरे का पाउडर मिलाकर भी रायते के रूप में खा सकते हैं. जिससे आपको पेट दर्द और पेचिश से छुटकारा मिलता है.

प्रोबायोटिक्स वाले आहार खाएं

पेट का इंफेक्शन होने पर दर्द, पेचिश और उल्टी की समस्याएं होती हैं और अगर आप प्रोबायोटिक्स वाले आहार खाएंगे, तो पेट का इंफेक्शन ठीक हो जाएगा और इन समस्याओं से राहत भी मिलेगी. प्रोबायोटिक्स वाले आहारों में दही, योगर्ट, सिरका, अचार जैसी चीजें आती हैं जिससे पेट में अच्छे बैक्टीरिया आते हैं और खराब खत्म हो जाते हैं. प्रोबायोटिक्स वाले आहार लेने से शरीर से जहरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर का पंचन तंत्र दुरुस्त हो जाता है.

अदरक

अगर आपके पेट में इंफेक्शन है और इसके कारण पेट दर्द, बार-बार दस्त और उल्टी की समस्या हो रही है तो आपको अदरक का सेवन करना चाहिए. इसके लिए एक चम्मच अदरक के रस को पिएं और 2 घूंट पानी के साथ पी लें. अगर आपको अदरक का रस पीने में समस्या है, तो अदरक को पानी में उबालकर अदरक का पानी पी जाएं इससे पेट की सभी समस्याएं तुरंत दूर हो जाएंगीं.

खूब पिएं पानी

दस्त होने या पेट की समस्या होने पर आमतौर पर शरीर से बहुत ज्यादा पानी निकल जाता है. इसलिए भरपूर पानी पिएं और तरल चीजें जैसे- जूस, सब्जियों का रस, नींबू-पानी, नारियल का पानी, नमक-चीनी का घोल जरूर लें. गाजर का जूस भी पेट की समस्याओं में फायदे करता है और अगर आपके शरीर में पर्याप्त पानी रहेगा, तो आपको पेट भी जल्दी ठीक होगा.

साबुत अनाज

पेट की समस्याएं ज्यादातर खानपान की गड़बड़ी से बढती है इससे बचना है तो ऐसी चीजें खाएं, जो आपकी आंतों से गंदगी और वायरस को निकाल दें. जिसके लिए फाइबरयुक्त आहार जैसे- मोटे अनाज, कॉर्न, गेंहू, कच्चा सलाद, फल और सब्जियों का खूब सेवन करें. इससे पेट में जमा वारयस मल के साथ बाहर निकल जाएंगा और आपको पेट की समस्या से आपको छुटकारा भी मिलेगा..

बेल का शर्बत

गर्मी में लू और गर्म मौसम से लड़ने में बेल का शर्बत पेट बहुत फायदेमंद करता है. इसका कारण ये है कि बेल में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और इसका शरबत काफी गाढ़ा होता है. इसलिए ये पेट को बांधने का काम आसानी से कर सकता है. अगर आप पेट दर्द और दस्त की समस्या से परेशान हैं, तो सिर्फ एक ग्लास बेल का ठंडा शर्बत पी लीजिए फिर देकिए ये क्या कमाल करता है. बस ख्याल रहे कि इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा ना हो.

पुदीना

पेट दर्द होने पर पुदीने का सेवन दर्द में तुरंत आराम पहुंचाता है. सर्दियों में अगर किसी को पेट से संबंधित कोई भी दिक्कत होती है तो उसे सबसे पहले पुदीना खाना शुरु कर देना चाहिए. जिन लोगों को पाचन संबंधी दिक्कत होती है तो उन्हें भी पुदीना किसी भी तरह से खाना चाहिए. पुदीने में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाचन क्रिया को सुधारने में काफी मदद करता है. इसे आप पना, चटनी या रस के रूप में ग्रहण कर सकते हैं.

Back to top button