विशेष

जिस किंगकोबरा को देखकर लोग थर-थर कांपते हैं , उसे बड़े आसनी से पकड़ा इस व्यक्ति ने…. देखें वीडियो!

प्रकृति के खेल बड़े ही निराले हैं, इसे आजतक कोई समझ नहीं पाया है। प्रकृति ने कोई भी चीज क्यों बनाई है, उसमे से आधी चीजों का पता इंसानों को नहीं है। भारत में प्राकृतिक विविधता सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। भारत ही एक ऐसा देश हैं, जहाँ सभी मौसम पाए जाते हैं। यही वजह है कि यहाँ सबसे ज्यादा वनस्पतियाँ और विभिन्न प्रकार के जीव देखने को मिलते हैं। उन्ही में से एक है साँप, साँप भारत में बहुत ज्यादा पाए जाते हैं। अंग्रेजों ने तो इसे संपेरों का देश भी कह डाला था।

भारत में पाए जाते हैं कई तरह के साँप:

भारत में कई तरह के साँप पाए जाते हैं, लेकिन उनमे से सबसे खतरनाक होता है किंग कोबरा। इसे देखने के बाद किसी की भी हालत ख़राब हो सकती है। यह मुख्य रूप से जंगली साँप है और देश के दक्षिणी हिस्से के जंगलों में ज्यादा पाया जाता है। यह ज्यादातर ओड़िसा के जंगली इलाकों में पाया जाता है। यह बहुत ही ज़हरीला और देखने में खतरनाक होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें साँप से डर ही नहीं लगता है, चाहे साँप कितना भी खतरनाक क्यों ना हो। वह उसके साथ ऐसे खेलते हैं, जैसे किसी खिलौने के साथ खेल रहे हों।

साँप के साथ ऐसे खेलता है जैसे किसी खिलौने के साथ खेल रहा हो:

आज हम आपको एक ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं, जिसमे एक व्यक्ति एक किंग कोबरा साँप के साथ ऐसे खेल रहा है जैसे वह किसी प्लास्टिक के साँप के साथ खेल रहा हो। जिस साँप को देखकर बड़े-बड़े शूरमाओं की हालत ख़राब हो जाती है, उसे वह अपने इशारों पर नाचा रहा है। उसे देखकर ऐसा लगता है, कि साँप उसका पालतू है। हालांकि ऐसा कुछ भी नहीं है। आपको बता दें यह घटना केरल के एक गाँव की है।

खतरनाक साँप को पकड़ लेता हैं हाँथ से:

आप भी वीडियो में देख सकते हैं कि व्यक्ति किंग कोबरा साँप के साथ कैसे खेल रहा है। इस खतरनाक साँप को वीडियो में देखकर ही आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे। वह उसे कुछ देर तक नचाता है फिर उसे हाँथ में पकड़कर उठा लेता है। व्यक्ति के इस कदम के लिए वाकई उसकी तारीफ़ की जानी चाहिए, कि वह इतने खतरनाक जीव को वह अपने इशारे पर नाचा रहा है।

वीडियो देखें:

Related Articles

Close