नोटबंदी के 50 दिन पूरेः हो जाइये तैयार, पीएम मोदी फिर करने वाले हैं ये बड़ा ऐलान!

नई दिल्ली नोटबंदी के आज यानी 28 दिसंबर को पचास दिन पूरे हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने के बाद 31 दिसम्बर शाम 7.30 बजे देश को फिर संबोधित करने वाले हैं। पिछली बार 8 नवंबर को जब पीएम मोदी ने राष्ट को संबोधित किया था तो 500 और 1000 के पुराने नोट को बैन करने का ऐलान किया था। नोटबंदी से फायदे कि बात करें तो इन पचास दिनों में इंडिया कैशलेश इंडिया की तरफ बढ़ा है। डिजिटल पेमेंट को लेकर पहले के मुकाबले 300 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। सोने के दामों में गिरावट आई है और प्रॉपर्टी के रेट भी सस्ते हुए हैं। PM Modi address nation.

सरकार के खाते में आया सिर्फ 1% कालाधन –
PM Modi address nation

500 और 1000 के पुराने नोट को बैन कर देश में 15 लाख करोड़ की करंसी को चलन से बाहर किया गया था। इसमें से 14 लाख करोड़ रुपए के नोट या तो बदले गए या जमा किए गए हैं। विभिन्न एजेंसियों का अनुमान है कि नोटबंदी के वक्त देश में 3 लाख करोड़ की ब्लैकमनी मौजूद थी। जबकि, सरकार के आंकड़े कि बता करें तो अब तक 3100 करोड़ रुपए की ब्लैकमनी देशभर में चली कार्रवाई के दौरान जब्त की गई। इस लिहाज से नोटबंदी के 50 दिन में सरकार महज 1% ब्लैकमनी ही जब्त कर पाई।

नोटबंदी के 50 दिन पूरे, क्या-क्या हुआ फायदा –
PM Modi address nation

नोटबंदी के आज यानी 28 दिसंबर को पचास दिन पूरे हो गए। इन पचास दिनों में देखा जाए तो नोटबंदी के बाद भारत कैशलेश इंडिया की तरफ बढ़ रहा है। डिजिटल पेमेंट को लेकर पहले के मुकाबले 300 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। नोटबंदी से सोने के दामों में गिरावट आई है और प्रॉपर्टी के रेट भी सस्ते हुए हैं। इसके अलावा, नोटबंदी से महंगाई, सब्जी की कीमतें, कार बाईक, प्रॉपर्टी, खाने की चीजों के दाम कम हुए हैं। नोटबंदी से 400 करोड़ रुपये के जाली नोट का कारोबार बंद हुआ है।

पीएम मोदी कर सकते हैं ये खास ऐलान –
PM Modi address nation

पीएम मोदी नोटबंदी के 50 दिन पूरे होने के बाद 31 दिसम्बर की शाम 7.30 बजे देश को फिर संबोधित करने वाले हैं। ऐसा माना जा रहा है कि पीएम नोटबंदी से जनता को हुई असुविधा के जख्म को भुलाने के लिए कई लोकप्रिय घोषणाएं कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार आज फिर सरप्राइज दे सकती है। किसानों को कर्ज की माफी दिए और एलपीजी कनेक्शन के ही साथ आने वाले 2 वर्षों में मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाने की घोषणा की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.