स्वास्थ्य

अनचाहे बालों से छुटकारा चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 तरीके, नतीजा देखकर कहेंगे- ‘पहले क्यों नहीं बताया’

शरीर पर अनचाहे बालों का होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता. खासकर महिलाओं को अनचाहे बाल बहुत परेशान करते हैं. कुछ महिलाओं को यह समस्या हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से होती है. वह इनसे हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए लेज़र ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं. लेज़र ट्रीटमेंट की मदद से आप अपने शरीर के अनचाहे बाल हमेशा के लिए हटवा सकते हैं. लेकिन यह ट्रीटमेंट महंगा होने की वजह से हर कोई इसका लाभ नहीं उठा पाता. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो बेहद ही आसान हैं और इसके इस्तेमाल से आप काफी हद तक अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं. यदि आपको भी यह समस्या है तो एक बार इन उपायों को ज़रूर आज़मा कर देखें.

पुदीना या पहाड़ी पुदीने की चाय

पुरुषों को टेस्टास्टरोन का लेवल कम करने के लिए पुदीना का चाय पीना चाहिए. पुरुषों के इस हॉर्मोन को अवांछित बालों के विकास के लिए उत्तरदायी माना जाता है. इसे दूसरे विकल्प के रूप में भी अतिरोमता को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इस चाय को बनाने का तरीका कुछ इस प्रकार है. सबसे पहले कुछ पुदीना और चाय की पत्ती को गर्म पानी में डालकर 10 मिनट तक रहने दें. उसके बाद पानी को छान कर पी लें. हफ्ते में कम से कम 5 दिन इसका सेवन करें.

बेसन और दही का पैक

बेसन, हल्दी और दही का पैक भी काफी हद तक बालों के ग्रोथ को कम कर देता है. पैक बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन, चुटकी भर हल्दी और दही डाल कर पेस्ट बना लें. अब इस मिश्रण को टारगेट एरिय पर लगाएं. सूखने के बाद इसे अच्छे से मालिश कर के निकाल लें. इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें.

प्यूमिक स्टोन

प्यूमिक स्टोन के द्वारा भी आप अनचाहे बालों को कुछ हद तक कम कर सकते हैं. इस स्टोन को इस्तेमाल करने से पहले टारगेट एरिया को अच्छी तरह से पानी से भिगो लें. फिर उसके बाद धीरे-धीरे रगड़कर बालों को निकालने की कोशिश करें. ऐसा करने से यह समस्या कुछ हद तक दूर होती है और बालों का आना भी कम होता है.

चीनी और नींबू का पैक

चीनी और नींबू का पैक स्क्रब की तरह काम करता है. नींबू के रस में थोड़ा पानी और चीनी मिलाकर टारगेट एरिया पर लगाएं. 15 मिनट के बाद हलके हाथ से रगड़ते हुए इसे पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करें.

अंडा का मास्क

अंडे के मास्क को वैक्स की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए बस आपको अंडे के सफ़ेद भाग को टारगेट एरिया पर लगाना है और सूखने पर गुनगुने पानी से धो देना है. यह पैक आपको अनचाहे बालों के साथ झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है. अंडे के इस पैक से आप अनचाहे बालों की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकते हैं.

पढ़ें अनचाहे बालों को सिर्फ 5 मिनट में हटा सकता है कोलगेट, बस आजमाये ये जबरदस्त नुस्खा

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि हमारा ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button