दिलचस्प

चोरी पकड़ने के लिए नहीं बल्कि इस वजह से फलवाले ने 11 हजार जोड़कर लगाया CCTV कैमरा

तकनीक के इस दौर में हर कोई इसला लाभ भरपूर उठा रहा है. मॉल हो या फिर कोई छोटी दुकान हो हर जगह CCTV कैमरा का उपयोग करके दुकानदार अपनी चीजों की देखभाल कर पाता है. इसके अलावा आज के समय में लोग अपने घरों में भी सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल करके चोरों या किसी गलत इंसान को पकड़ सकते हैं. तकनीक के दौर में बहुत से लोग कैमरे का इस्तेमा कर रहा है लेकिन अगर आपको पता चले कि कोई ठेलेवाले ने सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल किया है तो आप क्या सोचेंगे ? ये बहुत ही अलग बात है जब 11 हजार जोड़कर फलवाले ने इस वजह से लगाया CCTV कैमरा, इसके ऐसा करने के पीछे एक खास वजह है जिसे आपको जरूर जानना चाहिए.

11 हजार जोड़कर फलवाले ने इस वजह से लगाया CCTV कैमरा

तकनीक के इस दौर में सीसीटीवी कैमरा कमाल का गैजेट है जिसमें भागता हुआ चोर भी कैद हो जाता है और किसी भी आरोपी को इसमें कैद किया जा सकता है. इस कमैरे को आमतौर पर लोग चोरी के डर से लगवाते हैं जैसे मॉल्स, दुकानों और कई बड़े इलाकों में इसे लगवाया जाता है. मगर एक आदमी ने अपने ठेले पर सीसीटीवी कैमरा लगवाकर सुर्खियों का हिस्सा बन गया. कैमला लगवाने के पीछे फलों को चोरी से बचाना नहीं बल्कि अपनी ईमानदारी का सबूत देना है.

ये मामला बिहार के नवादा शहर में स्थित हिसुआ बाजार के मंगला मार्केट का है जहां पर एक फल विक्रेता अपने ठेले के ऊपर एक सीसीटीवी लगवाया है, बता दें कि इस फल विक्रेता का नाम शुभम है. सीसीटीवी लगाने की वजह से उनका ठेला पूरी मार्केट में चर्चित हो गया है लेकिन शुभम ने फलों की सुरक्षा के लिए नहीं, अपनी ईमादारी को प्रमाणित किया है. अब इसमें भी बहुत से लोगों का ये सवाल है कि सीसीटीवी और ईमानदारी क्या कनेक्शन होता है ?

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ दिनों पहले शुभम की दुकान पर एक ग्राहक आया और वह फल खरीदकर जाने के बार वापस आया और अपना मोबाइल छूटने की बात ठेले वाले को बोला. मगर काफी ढूंढने के बाद मोबाइल नहीं मिला और फिर ग्राहक ने शुभम पर मोबाइल चोरी का आरोप लगाया और पुलिस से शिकायत कर दी. पुलि शुभम और उनके भाई से पूछताछ के लिए थाने ले आई, हालांकि सबूतों के अभाव से उन्हें छोड़ दिया गया.

इस घटना के बाद ही लगवाया है सीसीटीवी कैमरा

शुभम के साथ इस घटना के बाद शुभम को ठेला पर सीसीटीवी कैमरा लगवाने का आइडिया आया और उन्होंने करीब 11 हजार रुपये इकट्ठा किए और कैमरा खरीदा. इस तकनीक उपकरण और टीवी पास में मौजूद भाई के कपड़े की दुकान में रखवा दिए. दोनों भाईयों ने बताया कि चोरी के इल्जाम ने उनके सम्मान को ठेस पहुंचाई थी. अब कोई इन पर आरोप लगाएगा तो वह सीसीटीवी के जरिए अपनी ईमानदारी का सबूत दे सकेंगे लोग उनके इस कदम की सरहाना कर रहे हैं.

Back to top button