ब्रेकिंग न्यूज़

खुशखबरीः पीएम मोदी की सौगात – टैक्स फ्री होगा अपना इंडिया, अब आपको नहीं देगा होगा टैक्स!

नई दिल्ली –  नोटबंदी के बाद आपके लिए बेहद ही खुशी वाली खबर आ रही है। जल्द ही हिंदुस्तान में टैक्स की दरें कम होने वाली हैं। नोटबंदी और संसद से पास हुए इनकम टैक्स संशोधन कानून के चलते ऐसा माना जा रहा है कि टैक्स कलेक्शन में भारी बढ़ोत्तरी के जरिए सरकार के खजाने में जबरदस्त बढ़ोतरी होने वाली है। जिसके कारण वित्त मंत्री आने वाले बजट में इनकम टैक्स छूट में बढ़ोत्तरी कर टैक्सपेयरों को राहत दे सकते हैं। जेटली ने कहा है कि आने वाले वक्त में माहौल ऐसा तैयार होगा कि लोग खुद-ब-खुद ही टैक्स देना शुरू करेंगे। Budget tax free India.

Exemption for Political Parties

नोदबंदी से फायदाः टैक्स में मिल सकती है राहत –

खबरों की मानें तो सरकार मौजूदा टैक्स में छूट की सीमा को 2.50 लाख से बढ़ाकर 3.50 से 4 लाख रुपये कर सकती है। और टैक्स स्लैब को 3.50 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक 10 फीसदी, 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक 20 फीसदी, 10 लाख रुपये से रुपये तक के इनकम पर 30 फीसदी किया जा सकता है।  वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ऐसी व्यवस्था और संरचना बनाने जा रही है जिससे कि लोग स्वयं ही टैक्स अदा कर सकेंगे।

आपको बता दें कि अभी 2.50 लाख रुपये तक के इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना पडता। 2.50 लाख से 5 लाख तक के इनकम पर 10 फीसदी टैक्स तो 5 से 10 लाख रुपये तक के इनकम पर 20 फीसदी और 10 लाख रुपये से ज्यादा तक के इनकम पर 30 फीसदी टैक्स देना होता है।

लोग खुद अदा करेंगे टैक्स –  

वि‍त्त मंत्री ने कहा कि अब हमें निचले दर के टैक्सेशन की जरूरत है, जिससे सेवाओं को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके। यह प्रतिस्पर्धा घरेलू नहीं, बल्कि वैश्विक है। टैक्स चोरी के बारे में जेटली ने कहा कि अब वो दौर खत्म हो रहा है जब सरकार से टैक्‍स चुरा लेना कोई गंभीर बात नहीं मानी जा रही थी। टैक्स अदा करना हर नागरि‍क की जि‍म्मेदारी है और ऐसा नहीं करने वाले लोगों को बेहद गंभीर नतीजे भुगतने पड़े हैं। उन्होंने कहा कि बीते 70 सालों से हम लोग इसी सोच में जीते आएं है कि सरकार से टैक्‍स की चोरी में कोई बुराई नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसी व्यवस्था और संरचना बनाने जा रही है जिससे कि लोग स्वयं टैक्स अदा कर सकेंगे।

Related Articles

Close