विशेष

वजन कम करना है तो करें काले जीरे का सेवन

काला जीरा एक तरह का मसाला होता है और इस मसाले में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो कि इसे अन्य मसालों से बेहद अलग बनाते हैं। इस मसाले का प्रयोग ज्यादातर सब्जी बनाते समय किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस मसाले को खाने से शरीर को काफी फायदे मिलता है और ये मसाला कई बीमारियों को ठीक करने का कार्य करता है।

काले जीरे के जादुई फायदे

इम्यून सिस्टम को मजबूत करे

हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए काला जीरा बेहद की कारगर साबित होता है और इसका सेवन करने से इम्यून सेल्स मजबूत होते हैं। इम्यूनिटी सिस्टम के मजबूत होने से शरीर को कई तरह की बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है।

वजन कम करें

अधिक वजन की समस्या से परेशान लोगों के लिए काला जीरे किसी जादुई चीज से कम नहीं है और जीरे का सेवन करने से शरीर के फैट को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को भी अपने फैट को कम करना है वो लोग बस लगातार तीन महीने काले जीरे का सेवन करें। दरअसल काला जीरा शरीर में मौजूद फैट को गलाने का कार्य करता है और ऐसा होने से आपका वजन कम होने लगता है। आप काले जीरा का सेवन या तो पानी के साथ कर सकते हैं या फिर इसको सब्जी या दही में डालकर खा सकते हैं।

पेट को रखे रोगों से दूर

पेट से संबंधित कई बीमारियों को काले जीरे की मदद से सही किया जा सकता है। अगर आपको गैस, पेट फूलना या खाना सही से नहीं पचता है तो आप रात को सोने से पहले काले जीरे का सेवन कर लें। जीरा खाने से आपका पाचन तंत्र सही से कार्य करने लगेगा और आपको कब्ज की समस्या भी नहीं होगी।

सिरदर्द से मिले निजात

सिरदर्द होने पर आप काले जीरे के तेल से सिर की मालिश कर लें, आपको आराम मिल जाएगा। वहीं दातों में किसी भी प्रकार का दर्द होने पर आप इसके तेल को दांत पर लगा लें या फिर गर्म पानी में काले जीरे के तेल को मिलाकर इस पानी से दिन में दो बार कुल्ला कर लें।

संक्रमण से बचाए

चोट के घाव पर अगर काला जीरा लगाया जाए तो घाव जल्द ही ठीक हो जाता है और उस घाव पर किसी भी तरह का संक्रमण भी नहीं होता है। आप बस काले जीरे को पीसकर इसका लेप बना लें और फिर इस लेकर अपने घाव पर लगा दें।

सर्दी-जुकाम से राहत दिलाए

जुकाम होने पर आप थोड़ा सा जीरा भून लें और इस जीरे को किसी कपड़े या रूमाल में बांध लें और फिर इस कपड़े को सूंघते रहें। काले जीरों की खुशबू से आपका नाक एकदम खुल जाएगा और बलगम भी निकलने लगेगा। इसके अलावा जिनको अस्थमा,  खांसी, या किसी प्रकार की एलर्जी की समस्या रहती है उन लोगों के लिए भी  काले जीरे का सेवन करना लाभकारी होता है।

किस तरह से करें इसका सेवन

काले जीरे को कई तरह से खाया जा सकता है, आप चाहें तो इसको भूनकर इसका पाउडर बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं या फिर दुकान में बिकने वाले काले जीरे के चूर्ण को भी खा सकते हैं। हालांकि याद रहे की आप इसके चूर्ण को केवल हल्के गर्म पानी के साथ खाएं।

Back to top button