अध्यात्म

जानिए क्यों, तोते की तस्वीर घर में लगाना होता है शुभ, मगर इसे पालना होता है अशुभ

वास्तु शास्त्र में कई ऐसी वस्तुओं का जिक्र किया गया है जिनको घर में रखने से आपके जीवन में केवल खुशियां आती हैं और आपके जिंदगी से दुख दूर हो जाते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक महज कुछ चीजों को अपने घर में लाने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा आ जाती है और इन्हीं चीजों में से एक चीज तोते की तस्वीर है। जी हां, तोता की तस्वीर घर में लगाने से जीवन में सुख शांति बनी रहती है। फेंगशुई और वास्तु शास्त्र में तोते को काफी शुभ माना गया है। फेंगशुई के मुताबिक ये पक्षी पृथ्वी, अग्नि, जल, लकड़ी और धातु के तत्व को दर्शाता है और इस पक्षी के पंख इन तत्वों का प्रतीक होते हैं। महज एक तोते की तस्वीर घर में लगाने से घर का तनाव कम होने लगता है और बच्चे पढ़ने में भी तेज हो जाते हैं।

बच्चों का पढ़ाई में मन लगता है

जिन बच्चों का पढ़ने में मन नहीं लगता है उन बच्चों के मां पाप अपने बच्चों के कमरे में तोते की तस्वीर लगा दें। वास्तुशास्त्र के अनुसार बच्चों के कमरे में तोते की तस्वीर होने से बच्चों का दिमाग तेज चलता है। हालांकि आप इस तस्वीर को उत्तर दिशा में ही लगाएं।

पति और पत्नी की कलह खत्म करे

पति और पत्नी के बीच अगर अक्सर लड़ाई होती रहती है और तनाव बना रहता है, तो वो अपने कमरे में तोते की तस्वीर लगा लें। वास्तु शास्त्र के अनुसार पति और पत्नी के कमरे में अगर तोते की तस्वीर हो तो उनके संबंध आपस में अच्छे हो जाते हैं और इनके बीच हर तरह का तनाव खत्म हो जाता है।

सेहत के लिए अच्छा

तोते की तस्वीर घर में होने से घर के लोगों के स्वस्थ पर अच्छा असर पड़ता है और अगर घर में कोई बीमार व्यक्ति हो तो वो भी ठीक होने लग जाता है। आप बस अपने घर के हॉल में तोते की कोई भी तस्वीर या फिर स्टैच्यू लाकर रख दें।

केवल हरे रंग की तस्वीर लाएं

आप अपने घर में जब कोई तोते की तस्वीर लाएं तो आप ये सुनिश्चित कर लें की उस तस्वीर पर केवल हरे रंग का ही तोता बना हों। क्योंकि हरे रंग के अलावा पीले रंग का भी तोता होता है और पीले रंग के तोते की तस्वीर शुभ नहीं मानी जाती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक पीले रंग का तोता जीवन में दुर्भाग्य और बर्बादी को लाता है।

सोच समझकर तोता पाले

अगर आप तोते की तस्वीर की जगह तोता पालना चाहते हैं तो आप पहले पंडित को अपने कुड़ली दिखा दें. क्योंकि कई बार तोता पालना अशुभ होता है और इसको पालने से जीवन में कई तरह की हानि होने लगती है। इसलिए तोते को पालने से बेहतर होता है कि आप तोते की तस्वीर ही घर में लगाएं। क्योंकि तोते को पालते समय आप उसको पिंजरे के अंदर रखते हैं और ऐसा करने से आप इसकी आजाद उससे छीन लेते हैं। पिंजरे में पूरे दिन रहने से तोता खुश नहीं रहता है और आपको एक पक्षी को तंग करने का पाप चढ़ जाता है।

Back to top button