दिलचस्प

लंबे समय से पति-पत्नी में चल रही अनबन को एक संत ने बिना कहे समझा, फिर दी ऐसी सीख जो बनी मिसाल

लड़ना-झगड़ना प्यार की निशानी होती है और इसके बिना आप पता भी नहीं लगा सकते कि आपके और आपके पार्टन के बीच प्यार गहरा है या फिर नहीं है. प्यार दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास माना जाता है, फिर हर कपल का सपना बन जाता है इस प्यार को मंजिल तक ले जाना यानि शादी करना. शादी होने के बाद दोनों में लड़ाई-झगड़े के साथ-साथ शुरु होती है टकरार और वो फिर तलाक का कारण बन जाती है. मगर हम आपको एक ऐसे पति-पत्नी के बीच की बात बताएंगे जहां दोनों की शादी हुई तब दोनों में बहुत ज्यादा प्रेम था लेकिन धीरे-धीरे उस शादी और प्यार ने लड़ाई का रूप ले लिया. मगर लंबे समय से पति-पत्नी में चल रही अनबन को एक संत ने बिना कहे समझा, फिर उन्होंने कुछ ऐसा किया कि सब ठीक हो गया.

पति-पत्नी में चल रही अनबन को एक संत ने बिना कहे समझा

एक गांव में रहने वाले पति-पत्नी की जब शादी हुई तो हालात ठीक थे और उस दौरान पति अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता था. पत्नी भी पति की अच्छे से देखभाल करती थी और एक-दो सालों तक सबकुछ ठीक चल रहा था. धीरे-धीरे समय बढ़ रहा था दोनों के बीच नोक-झोंक होने लगी, फिर छोटे-छोटे विवाद गंभीर झगड़े का कारण बन गए. पति अपने काम की वजह से तनाव में था तो बाहरी काम की वजह से घर में अशांति की वजह से पत्नी परेशान रहती थी. पत्नी भी हर दिन के कलह से तंग आ हई और पति भी परेशान रहने लगा था. एक दिन उनके घर में एक फेमस संत आए जिन्होने उस दंपत्ति के घर में कुछ घंटे रुकने और भोजन करने के लिए कहा. उन्होने उन दंपत्ति की हर बात और हरकत पर नजर रखी. फिर जब खाना खा लिया लेकिन उसी दौरान संत ने देखा कि दोनों में किसी ना किसी बात को लेकर अनबन है. संत ने पानी का लोटा उठाया और पूछा कि इस लोटे को हम कितनी देर तक उठाकर रख सकते हैं ? पति-पत्नी दोनों ने कहा कुछ देर तो आराम से उठा सकते हैं, इसके कुछ देर उन्होने कहा कि कुछ समय बाद हाथ में दर्द होने लगेगा लेकिन काफी देर बाद हम इसे रख देंगे. क्योंकि फिर हाथों में दर्द होने लगेगा.

इस पर संत ने कहा कि बिल्कुल सही बताया. ठीक उसी तरह अगर हम किसी एक समस्या को लंबे समय तक लेकर जीते रहेंगे तो वो समस्या बड़ी बन जाएगी और रिश्ता कमजोर बनता जाएगा. अगर वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आती भी हैं तो दोनों को अपनी सूझ-बूझ के साथ खत्म करने के बारे में सोचना चाहिए ना कि उसके पीछे अपने हमसफर से ही मुंह मोड़ लें. परेशानियों पर टिके रहने की वजह से समस्याएं बढ़ती हैं और रिश्ता टूटता है.

दंपत्ति ने संत को माना अपना मार्गदर्शक

संत ने बताया अगर हमें किसी से कोई परेशानी होती है तो उसे खत्म करने के बारे में सोचना चाहिए. अगर आप उन्हें भी परेशान करने के बारे में सोचेंगे तो आपको उससे ज्यादा परेशानी उठानी पड़ सकती है. ऐसा ही पति-पत्नी के बीच भी होता है अगर आप उस परेशानी को समझ के साथ खत्म कर दें तो सब ठीक हो जाता है. वरना जीवन नर्क बनते देर नही लगती, पति-पत्नी को परेशानियों को हल करके मन का बोझ हलका कर लेना चाहिए. पति को अगर कोई बाहरी समस्या है तो पत्नी के साथ विचार-विमर्श करना चाहिए, लेकिन बाहर का तनाव घर में नहीं उठाना चाहिए. दोनों को संत की बात समझ आई तो इसके बाद उनके जीवन की सारी बातें साफ हो गईं और वे एक-दूसरे की परेशानी को धीरे-धीरे हल करने लगे.

Back to top button