दिलचस्प

भारत के वीर कमांडर अभिनंदन की लव स्टोरी भी है काफी दिलचस्प, बचपन की दोस्त को बनाया जीवनसाथी

भारत के वीरपुत्र अभिनंदन अपने वतन लौट आए हैं। चेहरे पर वही गर्व, मूछें तनी हुई, सीना फक्र से चौड़ा और आंखों में देश के लिए प्रेम ये थे अभिनंदन के चेहरे के भाव जब उन्होंने अपनी जमीन पर कदम रखा। उनकी वापसी की उत्सुकता पूरे देश की आखों में दिख रही थी। हर कई उन्हें घर ले जाने के लिए और उनका स्वागत करने के लिए वाघा बॉर्डर पहुंचा था। आज अभिनंदन देश के हीरो बन गए हैं और हर तरफ उनके ही चर्चे हो रहे हैं। उनके प्रोफशनल लाइफ औऱ स्टाइल तो हमने देख लिया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी लव लाइफ भी काफी दिलचस्प है। आपको बताते हैं उनके परिवार,  प्रेमकहानी और उस पत्नी के बारे में जो उनकी बचपन की दोस्त भी है।

पूरा परिवार है देश की सेवा तत्पर

21 जून 1983 में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का जन्म हुआ था। उनका परिवार तीन पीढ़ियों से देश की रक्षा-सुरक्षा में तत्पर है। ऐसे में देश की रक्षा करने का जज्बा अभिनंदन को विरासत में मिला है। अभिनंदन के दादाजी दूसरे विश्व युद्ध के समय एयरफोर्स में तैनात थे। उनके पिता एयरमार्शल सिम्हाकुट्टी वर्धमान पांच साल पहले ही रिटायर हुए हैं। साथ ही उनकी पत्नी तन्वी मारवाह स्कवाड्रन पद पर तैनात रही हैं।

 

अभिनंदन के पिता कोई आम पायलट की तरह नही है बलकि उनमें से एक हैं जिनके पास 40 तरह के विमान और 4000 घंटे से ज्यादा उड़ान भरने का अनुभव है। वो कारगिल युद्ध के वक्त मिराज स्क्वाड्रन के चीफ ऑपरेशन ऑफिसर थे। जब पाकिस्तान में कैद अभिनंदन से पूछा गया कि वो भारत में किस जगह से हैं तो उन्होंने अपने घर का पता बताने से मना कर दिया औऱ सिर्फ कहा कि वो डाउन साउथ से हैं।

अभिनंदन तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई जिले में रहते हैं और 2004 में फाइटर पायलट के तौर पर वायुसेना में शामिल हुए थे। वर्तमान समय में अभिनंदन मिग-21 विमानों की स्कवाड्रन का नेतृत्व कर रहे हैं। उनके जज्बे और जोश का सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान भी कायल हो गया है। मिग-21 60 साल पुराना विमान है जिसके इस्तेमाल से अभिनंदन ने नए f-16 को उड़ा दिया। उनके इस जज्बे और हुनर को देखकर तो रुस के राष्ट्रपति पुतिन भी हैरान रह गए।

पांचवी क्लास से एक दूसरे को जानते हैं पति-पत्नी

जितने साहसी और हुनरमंद अभिनंदन हैं उतने ही जोश और जज्बे से भरी हैं उनकी पत्नी तन्वी मारवाह। अभिनंदन ने अपनी स्कूल की दोस्त तन्वी मारवाह से शादी की हैं। दोनों का प्यार पांचवी कक्षा से शुरु हो गया था। बचपन में ही दोस्ती हुई और क्लास बढ़ने के साथ साथ प्यार भी बढ़ने लगा था।दोनों ने ही कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी की डिग्री एक साथ हासिल की थी और फिर शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे भी हैं। अभिनंदन ने शादी के सवाल पर कहा था की हां उनकी शादी हो चुकी है।

अभिनंदन की परवरिश जोधपुर में हुई थी। अभिनंदन के पिता जोधपुर एयरबेस पर अस्सी के दशक में स्कवाड्रन लीडर के रुप में तैनात थे। वे डेजर्ट स्कवाड्रन में मिग विमान के पायलट थे। वे फिलहाल चेन्नई में रहते हैं। । अभिनंदन के कई साथी जोधपुर एयरबेस पर विभिन्न स्कवाड्रन में तैनात हैं। अभिनंदन की मां शोभा डॉक्टर हैं। उनका पूरा परिवार देश की सेवा में तत्पर है। अभिनंदन के पाकिस्तान की हिरासत में होने की खबर आई तो उनके परिवार को घबराहट जरुर हुई थी, लेकिन उन्हें फक्र था अपने बेटे ,अपने पति पर औऱ अब अभिनंदन अपने परिवार के पास लौट आए थे।

यह भी पढ़ें

Back to top button