टूथपेस्ट के नीचे दिए गए इन चार रंगों के मार्क का मतलब जानती हैं क्या? हर टूथपेस्ट के नीचे भाग में होते हैं इन चार रंगों में से किसी एक रंग का मतलब, सबका होता है अलग अर्थ

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: सुबह उठते ही टूथ ब्रश करना ये काम हर एक इंसान करता है। यदि कोई व्यक्ति खूबसूरत दिखने के लिए अपने कपड़ों, बालों और पर्सनैलिटी पर ध्यान देता है तो उसी में एक है दांत। बता दें की दांतों की खूबसूरती भी काफी मायने रखती है। इन दांतों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए हम कई तरह के टूथपेस्ट का यूज करते हैं। जो हमारें दांतों को खूबसूरत और मजबूत बनाते हैं। पुराने जमानें में तो दांतो को साफ करने के लिए नीम के पेड़ की लकड़ी का प्रयोग किया जाता था, लेकिन बदलते समय के साथ बाजार में कई तरह के टूथपेस्ट आ गए। हर कंपनी के टूथपेस्ट दावा करते हैं कि वो ज्यादा बेहतर हैं, यहां तक की दांतों की अलग-अलग परेशानियों के लिए भी अलग-अलग तरह के टूथपेस्ट बाजारों में आसानी से मिल जाते हैं।

लेकिन इतनी तरह की च्वाइसेस में ये चुनना कि आपके दांतो के लिए कौन सा टूथपेस्ट ज्यादा बेहतर होगा। ये जानना वाकई काफी मुश्किल का काम होता है। लेकिन शायद ही आपने कभी ध्यान दिया हो लेकिन हर टूथपेस्ट के लेबल पर अलग-अलग रंग के लेबल लगे होते हैं। टूथपेस्ट के नीचे लगे इन लेबल से आप इस बात की जानकारी कर सकते हैं कि टूथपेस्ट बनाते वक्त उसमें प्रयोग किए गए वस्तुओं के बारे में बताता है। हर टूथपेस्ट पर एक अलग रंग का टूथपेस्ट लगा होता है। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि इन रंगो का मतलब क्या होता है।

अगर आपने ध्यान नहीं दिया है तो अपने टूथपेस्ट के निचले हिस्से पर ध्यान दीजिएगा इसमें काला, लाल, नीला या हरे रंग का लेबल लगा होता है। अब आपको बताते हैं कि इन चार रंगों का अर्थ क्या होता है। जिससे आप अपने लिए सही टूथपेस्ट का चुनाव कर सकते हैं।

काला रंग

यदि आपको अपने टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर काले रंग का कोई मार्क दिखाई देता है तो समझ जाइए की आपने अपने लिए बिल्कुल गलत टूथपेस्ट का चुनाव किया है। क्योंकि काले रंग के मार्क का मतलब होता है कि ये टूथपेस्ट पूरी तरह से कैमिकल्स से मिलकर बना है। जो आपके दांतो के लिए हानिकारक होते हैं।

लाल रंग

यदि आपको अपने टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर लाल रंग का कोई मार्क दिखाई देता है तो समझ जाइए कि आपका टूथपेस्ट काले मार्क वाले टूथपेस्ट से बेहतर और थोड़ी अच्छी क्वालिटी का है। इसमें कैमिकल के साथ कुछ प्राकृतिक चीजों को मिलाकर भी बनाया गया है।

नीला रंग

यदि आपके अपने टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर नीले रंग का कोई मार्क दिखाई देता है तो समझ जाइए की ये टूथपेस्ट आपके लिए सही हैं। क्योंकि ये प्राकृतिक तत्वों के साथ मेडिसिन मिलाकर बनाए गए हैं जो दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे।

हरा रंग

यदि आपके अपने टूथपेस्ट के नीचे वाले हिस्से पर हरे रंग का मार्क है तो समझ जाइए कि आपने अपने लिए बिल्कुल बेहतर टूथपेस्ट का चुनाव किया है। बता दें कि हरे रंग के मार्क वाले टूथपेस्ट आपके दांतो को जरा भी नुकसान नहीं पहुचाएंगे। क्योंकि यह टूथपेस्ट केवल प्राकृतिक तत्वों से ही बना होता है।