स्वास्थ्य

समुद्री नमक लगाकर मिनटों में पाएं गोरी त्वचा

धूल मिट्टी और सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण अक्सर हमारे शरीर की त्वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है और हमारी त्वचा काली हो जाती है. साथ में ही उसमें ब्लैकहेड्स और मृत कोशिकाएं जमा हो जाती है. जिसकी वजह से त्वचा का निखार एकदम गायब हो जाता है. इसलिए समय समय पर त्वचा को एक्सफोलिएट करना काफी जरूरी हो जाता है. त्वचा को एक्सफोलिएट करने से चेहरे पर से मृत कोशिकाएं और ब्लैकहेड्स आसानी से निकले जाते हैं. त्वचा को एक्सफोलिएट करने के दौरान आप त्वचा को स्क्रब करते हैं और त्वचा को स्क्रब करने के लिए बाजार में कई सारे एक्सफोलिएट उत्पाद मिलते हैं. हालांकि आप अपने घर पर खुद से भी स्क्रब तैयार कर सकते हैं. सी-साल्ट यानी समुद्री नमक को त्वचा पर स्क्रब करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है और सी-साल्ट को अन्य चीजों के साथ इस्तेमाल करके इसका स्क्रब बनाया जा सकता है. आप इस स्क्रब को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर अपनी त्वचा पर निखार पा सकते हैं.

घर पर बनाएं सी-साल्ट का स्क्रब

सी-साल्ट और नारियल के तेल का स्क्रब

सी-साल्ट की मदद से त्वचा पर जो टैनिंग हुई होती है उसे आसानी से साफ किया जा सकता है. त्वचा पर से टैनिंग हटाने के लिए आप बस सी-साल्ट में नारियल तेल मिला दें और फिर इसे अपने शरीर पर रगड़ दे. कुछ देर तक इससे अपनी त्वचा को स्क्रब करें और बाद में आप  गुनगुने पानी से स्नान कर लें. हालांकि आप स्नान करते समय अपने शरीर पर साबुन का प्रयोग ना करें.

सी-साल्ट और रोजमैरी स्क्रब

सी साल्ट और रोजमैरी से बने स्क्रब को इस्तेमाल करने से त्वचा से ना केवल ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं साथ में ही ये शरीर में थोड़ी सी सुंगध भी छोड़ जाती हैं. सी साल्ट और रोजमैरी का स्क्रब बनाने के लिए आपको बस कुछ सी साल्ट लेने होगा और फिर उसमें, रोजमैरी के तेल की कुछ बूंदे और ऑलिव ऑयल मिलना होगा. इस मिश्रण को आप फिर किसी डब्बे में डालकर रख दें और आप जब नहाने जाएं तो इसे त्वचा पर लगा  लें. त्वचा पर इससे स्क्रब करने के बाद आप गुनगुने पानी से नहा लें और नहाने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगा लें.

सी साल्ट और बेबी ऑयल स्क्रब

जिन लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है वो लोगों सी साल्ट में अन्य तेलों की जगह बेबी ऑयल मिला सकते हैं और फिर इससे स्क्रब कर सकते हैं. बेबी ऑयल में बिल्कुल भी कैमिकल नहीं होते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल करने से संवेदनशील त्वचा को कोई भी हानि नहीं पहुंचती है.

सी साल्ट और दूध का स्क्रब

सी साल्ट में दूध मिलाकर भी स्क्रब तैयार किया जा सकता है और ऐसा करने के लिए आपको बस सील साल्ट में आधा कप तेल (नारियल,ऑलिव ऑयल या बेबी ऑयल) और  दूध को मिलाना होगा. इन चीजों को मिलाने के बाद आपका स्क्रब तैयार हो जाएगा और आप इसे नहाते समय इस्तेमाल कर सकें. इस स्क्रब को लगाने से ना केवल आपकी टैनिंग गायब हो जाएगी साथ में ही आपकी त्वचा एकदम मुलायम भी हो जाएगी.

Back to top button