स्वास्थ्य

पेट में हो रही हो गड़बड़ तो खाने के इन 5 चीजों पर करे कंट्रोल, मिलेगा फायदा

जब आपका पेट साफ रहता है तो आपके चेहरे पर रौनक रहती है। वहीं अगर पेट खराब हो या फिर अच्छे से साफ ना हुआ हो तो दिन भर परेशानी रहती है। पेट की गड़बड़ी से ही कई तरह की समस्या होती है। कई बार हम ध्यान नहीं देते हैं औऱ पेट खराब या गड़बड़ होने पर भी लगातार कुछ ना कुछ खाते रहते हैं जिससे हमें और परेशानी का सामना करना पड़ता है। हम आपको बताते हैं कि पेट गड़बड़ होने पर आपको कौन सी ऐसी चीजें हैं जो नहीं खानी चाहिए।

दूध से बने सामान

अगर पेट की समस्या है तो दूध से बने किसी सामानन को ना खाएं। दूध ना पीएं और दूध की कोई मिठाई, खीर , सेवईं जैसी चीजें भी ना खाएं। दूध पेट में पचाने में वक्त लगता है और पेट को ज्यादी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में पेट अगर अच्छे से साफ ना हो रहा हो या पेट गड़बड़ चल रहा हो तो दूध से बने सामान को नजरअंदाज करना ही आपके लिए बेहतर है।

आयली चीजें

पेट खराब हो या अच्छे से साफ नही हुआ हो तो ऑयली सामान को तो बिल्कुल ही ना खाएं। कई बार ज्यादा ऑयली सामान खाने की वजह से ही ज्यादा पेट अच्छे से साफ नहीं होता है। कुछ लोग बिना किसी परवाह के ही चिप्स, पूड़ी- पराठा खाने लगते है। तली हुई चीजों मे वसा ज्यादा होता है जो खाने को पचाने में ज्यादा वक्त लगाता है। ऐसे में हल्का खाना खाएं औऱ ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट का इस्तेमाल करना ही आपके लिए बेहतर होगा।

फ्रोजन खाद्य पदार्थ

फ्रोजन खाना भी आपको इस समय बिल्कुल नहीं खाना चाहे। बंद डिब्बे वाले खाने काफी हार्ड होते हैं और उन्हें खाना सेहत के लिए हर तरीके से खतरनाक होता है। फ्रोजन सामान ना खाएं तभी आपका पेट ठीक तरीके से काम करेगा।

मैदा

पेट में आटा दाल चावल सभी कुछ आसानी से पक जाता है, लेकिन मैदा एक ऐसी चीज है जिसे पेट में पचाने में बहुत दिक्कत होती है। अगर आप बहुत ज्यादा बिस्कुट, मनकीन, कुकीज, मोमो जैसे सामान को खाते हैं तो इससे आपके पेट पर बहुत नुकसान पहुचता है। खासकर अगर पेट सही से साफ वना हुआ हो तो मैदे के खाने का बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

Back to top button