दिलचस्प

गोल्ड जीतने वाली अमेरिकी तैराक को हिंदू धर्म में मिलती है शांति, बेहद कम उम्र में लिया सन्यास

ऐसा माना जाता है कि हिंदू धर्म दुनिया का सबसे प्राचीन धर्म है और इसके होने के इतिहास में बहुत से सबूत पाए गए हैं. बहुत से लोग हिंदू धर्म में दिलचस्पी दिखाते हैं और इससे जुड़े धर्म जैसे रामायण, महाभारत, भागवत गीता और दूसरे कई ग्रंथ को बहुत ही ध्यान से पढ़ते हैं. आज का यूथ भी इसके बारे में खूब अवेयर रहता है और हिंदू धर्म से जुड़े कई प्रमुख देवी-देवताओं के मंदिर में जाकर श्रद्धा-भक्ति दिखाते हैं. सिर्फ भारत ही नहीं बहुत से विदेशी भी हिंदू धर्म में दिलचस्पी दिखाते हैं और इसका सबूत देती हैं ये अमेरिकी तैराक, 5 गोल्ड जीतने वाली ये अमेरिकी तैराक को हिंदू धर्म में मिलती है शांति, इसके अलावा बहुत ही कम उम्र में उन्होंने जीवन का बड़ा फैसला लिया है.

5 गोल्ड जीतने वाली ये अमेरिकी तैराक को हिंदू धर्म में मिलती है शांति

ओलंपिक खेलों में 5 स्वर्ण पदक जीतने वाली बहुत टैलेंटे़ करिश्माई अमेरिकी तैराक मिसी फ्रेंकलिन ने पिछले साल ही दिसंबर में सन्यास लेने की बात कहकर लोगों को हैरान कर दिया था. सन्यास लेने के बाद मिसी फ्रेंकलिन ने कहा कि हिंदू धर्म में उससे जुड़े ग्रंथों को पढ़ने से मानसिक शांति मिलती है और 23 साल की उम्र में इस बेहतरीन तैराक ने सन्यास ले लिया है और सन्यास लेने के बाद भी मनोरंजन के लिए ये योगा करती हैं. मिसी को हिंदू धर्म में बहुत सी बातें पसंद आती हैं और वे श्रीराम, श्रीकृष्ण या फिर दूसरे सभी देवदातों के बारे में जानती हैं. हिंदू धर्म के बारे में जानने के बाद उनका झुकाव आध्यात्म की तरफ हुआ और वो इस समय जॉर्जिया यूनिवर्सिटी से धर्म के बारे में पढ़ाई कर रही हैं और बहुत जल्दी वे भारत आकर कई धार्मिक स्थलों पर जाकर रिसर्च करेंगी. एक विदेशी होकर मिसी का ऐसा करना हिंदू धर्म को और आगे बढ़ाता है.

फ्रेंकलिन ने लॉरेस विश्व खेल पुरस्कार के इवेंट में कहा, ”मैं पिछले 1 साल से धर्म की पढ़ाई कर रही हूं. यह बहुत ही आकर्षण और आंखे खोलने वाला है. मुझे अलग-अलग संस्कृतियों, लोगों और उनकी धार्मिक मान्यताओं के बारे में पढ़ना अच्छा लगता है.” लंदन ओलंपिक में 5 स्वर्ण पदक जीतने वाली इस खिलाड़ी ने बताया, ”मेरा अपना धर्म ईसाई है लेकिन मेरी खासा दिलचस्पी हिंदू धर्म के बारे में जानने में है इसके अलावा मुझे इस्लाम धर्म भी पसंद है. ये दोनों धर्म ऐसे हैं जिनके बारे में मुझे नहीं पता था लेकिन उनके बारे में पढ़ने से लगा ये सच में बहुत शानदार है.”

रामायण और महाभारत के लिए है खासा दिलचस्पी

मिसी फ्रेंकलिन ने सबसे ज्यादा हिंदू धर्म के बारे में बहुत कुछ जानना है. इसके बारे में बहुत कुछ पढ़ा है और इसे पढ़ना अच्छा लगता है. तैराकी में सफल फ्रेंकिलन पढ़ाई में बहुत अच्छी हैं और वह हिंदू धर्म के बारे में अब बहुत कुछ जान चुकी हैं. फ्रेंकलिन की खासा दिलचस्पी रामायण और महाभारत की ओर है और अपरिचित नामों के बाद भी दोनों महाग्रंथों को पढ़ रही हैं. उन्होने बताया, ‘महाभारत में परिवारों के नाम से मैं भ्रमित हो जाती हूं, लेकिन रामायण में राम और सीता के बारे में मुझे सबकुछ पता है. मुझे उसके मिथक और कहानियां अविश्वसनीय लगती हैं.’

Back to top button