स्वास्थ्य

लड़कों को भी अपने लुक्स का ख्याल रखना है जरुरी, जानें ये 6 टिप्स

खूबसूरती और ग्रूमिग की बात आती है तो हमेशा ध्यान महिलाओं की तरफ जाता है जबकि हैडसम और स्मार्ट तो पुरुषों को भी दिखना होता है। जब भी पुरुषों को कही जाना होता है तो वो शेविंग कर लेते हैं और उन्हें लगता है कि बस काम हो गया। बहुत कम ही पुरुष होते हैं जो अपनी केयर करते हैं। कई बार तो उनके शेविंग किट में भी वो जरुरी चीजें भी नहीं होती है। जितना लड़कियां अपनी खूबसूरती पर ध्यान देती हैं लड़कों को भी उतना ही ध्यान देना चाहिए।

बॉडी वॉश

शरीर को साफ करने के लिए नहाना जरुरी होता है, लेकिन सिर्फ पानी से नहा भर लेना ही सही नही है। लड़कों को भी बॉडी वॉश से ही नहाना चाहिए। लड़के अक्सर लड़कियों से ज्यादा भागदौड़ करते हैं और उनके कपड़े भी ढके होते हैं ऐसे में शरीर से गंदगी सिर्फ पानी डालने से नहीं निकलती। साबून तो अच्छा इस्तेमाल करें ही बॉडीवाश करना और भी अच्छा रहेगा। इससे बॉडी में नर्मी बनी रहती है और त्वचा का रुखापन भी गायब होता है।

शैंपू-कंडीशनर

कई लड़के अपने बालो को लेकर भी बहुत लापरवाही बरतते हैं। चूंकि उनके बाल काम होते हैं इसलिए वह उनका ज्यादा ध्यान ही नहीं देते हैं। अक्सर लड़के बालों में शैंपू की जगह साबून का इस्तेमाल कर लेते हैं जो उनके बालों में रुसी पैदा कर देता है। अपने बालों की प्रकृति पहचाने और फिर सही शैंपू का इस्तेमाल करें। शैंपू के साथ साथ कंडीशनर का भी इस्तेमाल करना ना भूलें।

शेविंग क्रीम

अगर दाढ़ी अच्छे तरीके से बनानी हो तो शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करना अच्छा होता है. आजकल ट्रीमर का जमाना है जिसके चलते लोग शेविंग क्रीम का इस्तेमाल ही नहीं करते। ट्रीमर का इस्तेमाल कभी कभी करें और क्रीम से अपने बाल साफ करें। रेजर इस्तेमाल करने से पहले अगर शेविंग क्रीम का इस्तेमाल ना करें तो त्वचा सख्त हो जाती है।

रेजर जो ही सही

शेव करने के लिए पुरुषों को रेजर की जरुरत पड़ती है, लेकिन रेजर नया है या पुराना य़े देखना भी लड़कों को जरुरी नहीं लगता है। अगर रेजर पुराना हो तो कट का खतरा लग जाता है और कई बार संक्रमण की भी स्थिति पैदा हो जाता है। आधुनिक ब्लेड जिसमें 3 या 5 ब्लेड लगें हों उन्हीं रेजर का इस्तेमाल करे। इसके अलावा आप बैटरी वाले ट्रिमर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सही डिओ

अच्छी महक हो तो लोग अट्रेक्ट होते हैं। लड़कियों से कहीं ज्यादा लड़कों पर डिओ अच्छा लगता । ऐसे डिओ का इस्तेमाल करें जो आपके कपड़े पर किसी भी तरह का दाग ना लगाएं औऱ वो इतनी ज्यादा तेज भी ना हो कि लोग आपके पास आने से कतराएं। नेचुरल डिओ का इस्तेमाल करें।

टूथपेस्ट औऱ टूथब्रश

हंसेत समय आपके दांत मोतियों की तरह चमचमाएंगे तो सामने वालों को भी आपसे बात करना अच्छा लगेगा। इस वजह से डेली ब्रश करें और आराम से ब्रश करें । साथ ही अपने दांतों को चमकाने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना भी जरुरी है। अपने दांतों और सांसो को अच्छा रखें तभी आप अच्छे दिखेंगे।

यह भी पढ़ें

Back to top button