स्वास्थ्य

ज्यादातर लोग करते हैं चाय का गलत तरह से सेवन, कहीं आप भी तो नहीं इन लोगों में शामिल?

हमारे देश में चाय का सेवन काफी अधिक किया जाता है और लगभग हर घर में एक बार तो चाय जरूर बनती हैं. कई लोग दिन में तीन से चाय बारी चाय का सेवन भी करते हैं. जबकि कई लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय ही पीते हैं और फिर अपने दिन के कार्य को करने की शुरूआत करते हैं. चाय पीने से जुड़ी ये सब आदतें काफी खराब होती हैं और इन आदतों को खत्म करने में ही समझदारी होती है. इसलिए अगर आप भी नीचे बताई की चाय से जुड़ी किसी आदत के शिकार हैं तो तुरंत उसे बदल लें.

खाली पेट चाय पीना

कई लोग सुबह सबसे पहले उठकर बिना कुछ खाए चाय का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन खाली पेट चाय पीना हानिकारक होता है और इसे पीने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है. इतना ही नहीं इसको पीने से कैंसर होने का खतरा भी रहता है. इसलिए आप सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीने की गलती ना करें और उठते ही सबसे पहले  पानी पिएं और फिर आधे घंटे बाद चाय का सेवन करें.

खाना खाने के बाद चाय

कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद चाय पिया करते हैं जो कि काफी नुकसानजनक होता है. क्योंकि  खाना खाने के एकदम बाद चाय पीने से शरीर को  खाने में मौजूद पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इसलिए आप हमेशा खाना खाने के आधे घंटे बाद ही चाय का सेवन करें.

अधिक उबली चाय

चाय को अच्छे से उबालने के बाद ही पीया जाता है. लेकिन कई लोग चाय को कुछ ज्यादा ही उबाल देते हैं और अधिक उबली चाय पीना शरीर के लिए सही नहीं होता है औ ज्यादा उबली चाय पीने से एसिडिटी होने लगती है. इसलिए चाय को ज्यादा से ज्यादा आप चार या पांच बार ही उबला करें.

अधिक चाय पीना

दिन में ज्यादा से ज्यादा दो बार ही चाय का सेवन करना सही होता है. हालांकि सर्दी के मौसम में लोग तीन बार भी चाय पी लेते हैं. लेकिन इससे अधिक चाय पीना काफी नुकसान जनक हो सकता है. क्योंकि चाय में भी  कैफीन होता है और अधिक काैफीन शरीर के लिए हानिकारक होता है.  100 ग्राम चाय के अंदर 11 एमजी कैफीन पाया जाता है.

रात के समय चाय पीना

रात के समय चाय पीना भी सही नहीं माना जाता है और चाय पीने का सबसे सही समय चाय तो सुबह या फिर शाम का होता है. इसलिए अगर आपको रात को चाय पीने की आदत है तो उसे बदल लें.

अधिक चीनी डालकर

कई लोग खूब मीठी चाय पीते हैं और चाय बनाते समय उसमें जरूरत से ज्यादा चीन डाल देते हैं. जो कि एकदम गलत होता है. क्योंकि चाय के उबलने से उसमें मौजूद चीनी की मिठास और बढ़ जाती है और ज्यादा चीनी पीने से शुगर की समस्या हो सकती है.

दो दो घंटे के अंदर चाय पीना

चाय को आमतौर पर सुबह और शाम को पीया जाता है. लेकिन कुछ लोग दो दो घंटों बाद ही चाय पीने लगते हैं. जो कि काफी गलत होता है. आप हमेशा चाय पीने के बीच कम से कम चार घंटे का अंतराल रखें.

Back to top button