समाचार

Video: वायुसेना ने दिखाई दुश्मन को अपनी ताकत, गूंज से हिल उठी पाकिस्तान की धरती

पुलवामा हमले के बाद देश भर में आक्रोश, आसू और गर्व का माहौल है। हर किसी की चाह है कि अब पाकिस्तान को सबक सिखाया जाए। भारत के जन जन की यही पुकार है कि अब भूलेंगे नहीं, बल्कि सबक सिखाएंगे। इसी बीच शनिवार की शाम को वायुसेना ने भारत पाकिस्तान की सीमा पर शक्ति प्रदर्शन किया, जिससे पाक की धरती कांप उठी। वायुसेना के इस प्रदर्शन से दुश्मन थर थर कांपने लगा है। यह प्रदर्शन युद्ध के अभ्यास के तौर पर किया गया, लेकिन इसकी गूंज से दुश्मन सहम गया है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

भारतीय वायुसेना ने अपनी एयर एक्सरसाइज की शुरुआत की है। बता दें कि पोखरण रेंज आयोजित अभ्यास ‘वायुशक्ति-2019’ में सुखोई-30, मिग-29, मिराज-2000, जगुआर, मिग-27 जैसे फ्रंटलाइन फाइटर एयक्राफ्ट्स ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है, जिसकी गूंज से पाकिस्तान सहम गया है। दरअसल, भारतीय वायुसेना ने यह दिखा दिया कि हम किसी भी मामले पर चुप नहीं बैठने वाले हैं और दुश्मन को सबक सिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और ऐसे में अब पाकिस्तान को दिन में भी तारे नजर आ रहे होंगे।

दुश्मन को चंद पलों में खाक में मिल सकते हैं – सेना

वायुसेना ने अपने इस शक्ति प्रदर्शन से यह साफ कर दिया कि हम चाहे तो दुश्मन को कुछ ही पलों में खाक में मिला सकते हैं। यह शक्ति प्रदर्शन बहुत ही ज्यादा ताकतवर था, जिसकी गूंज से पाकिस्तान की धरती दो घंटे तक हिलती रही। इतना ही नहीं, भारत ने पाकिस्तान को इशारों ही इशारों में बता दिया है कि अब तुम्हारी खैर नहीं, क्योंकि जिस टाइम यह प्रदर्शन किया गया उसका उद्देश्य तो यही माना जा रहा है कि पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देने की यह पहली झलक है और भारत अभी रणनीति तय कर रहा है।

अभ्यास में मौजूद थे सचिन तेंदुलकर

वायुसेना के इस अभ्यास के दौरान महान किक्रेटर सचिन तेंदुलकर भी मौजूद थे। सचिन के अलावा सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, विभिन्न देशों के रक्षा अताशों और रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने भी इस अभ्यास का अवलोकन किया। बता दें कि इस अभ्यास का नाम ‘वायुशक्ति-2019’ है। इसमें वायुसेना के 130 से ज्यादा फाइटर, ट्रांसपॉर्ट एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर्स ने हिस्सा लिया और यह पहली बार हुआ है कि वायुसेना ने इस तरह का शक्ति प्रदर्शन किया है।

दुश्मन को दिखाया गया ताकत

बता दें कि इस अभ्यास के जरिए जहां एक तरफ वायुसेना ने दिन के अलावा शाम और रात को अपनी ताकत का अंदाजा लगाया तो वहीं दूसरी तरफ दुश्मन को ताकत भी दिखाया गया। यह काफी ज्यादा ताकतवर था कि इसकी गूंज पाकिस्तान के मुल्क में घंटो गूंजती रही और वह थर थर कांपने लगा, ऐसे में भारत पूरी तरह से सैन्य बल के साथ किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार है।

Back to top button