क्या आपको भी होती है शरीर के कालेपन से शर्मिंदगी महसूस, तो इन 3 घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

आजकल हर किसी पर फैशन चढ़कर बोल रहा है। हर कोई फैशन की इस बुलेट ट्रेन में सवार होना चाहता है। फैशन की बुलेट ट्रेन में सवार होने में लड़कियां बहुत ही ज्यादा आगे हैं। जी हां, लड़कियां फैशन के मामले में बिल्कुल नहीं कतराती हैं। ऐसे में वे हर प्रोडक्ट हर ड्रेस ट्राई करती हैं, लेकिन लड़कियां सिर्फ कालेपन की वजह से रूक जाती हैं। कालेपन की वजह से वह फैशन नहीं कर पाती हैं, क्योंकि उन्हें शर्मिंदगी महसूस होती हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

मॉडर्न ज़माने में ज्यादातर लड़कियां स्लीवलेस टीशर्ट ब्लाउज गाउन और शॉर्ट्स पहनना पसंद करती हैं, लेकिन गर्दन, अंडरआर्म्स आदि जगह पर होने वाले कालेपन की वजह से वे इसे पहनने से कतराने लगीं हैं और अपने मन को मार लेती हैं। ऐसे में आज हम आपको शरीर के हिस्सों में होने वाले कालेपन को दूर करने के कुछ खास उपाय बताएंगे, जिसके मदद से आप कालेपन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं और इससे आपको काफी ज्यादा राहत मिलेगी। इतना ही नहीं, कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं देना है।

क्यों होते हैं शरीर के कुछ हिस्से काले?

यूं तो कालापन होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ आम कारणों के बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं-

1. हार्मोन में असंतुलन

2. फंगल इंफेक्शन

3. सनबर्न

4. ठीक से साफ सफाई न करना।

कैसे दूर करें शरीर का कालापन?

तो चलिए अब हम आपको शरीर के कुछ हिस्सों के कालेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी चर्चा नीचे की गई है –

1. नारियल का तेल – शरीर के किसी भी हिस्से के कालेपन को दूर करने के लिए नारियल का तेल लें। जी हां, नारियल के तेल से मसाज करने से आपको इस समस्या से तुरंत छुटकारा मिल सकता है। अगर आप जल्दी राहत चाहते हैं, तो इसके लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले नारियल के तेल से प्रभावित क्षेत्र की मालिश करें। इससे आपको तुरंत राहत महसूस होने लगेगा।

2. कॉफी पाउडर, हल्दी और नींबू का पेस्ट – शरीर के कालेपन को दूर करने के लिए आपके लिए कॉफी पाउडर, हल्दी और नींबू का पेस्ट सबसे अच्छा है। सबसे पहले आधा चम्मच कॉफी पाउडर, हल्दी और थोड़ा सा नींबू का रस लेकर इसका पेस्ट बना लें और इसके बाद इसे 10 से 15 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। ऐसा करने से आपको बहुत ही जल्द आराम दिखने लगेगा।

3. आलू का पेस्ट – आलू का पेस्ट कालेपन को दूर करने में मददगार होता है। इसके लिए आप नहाने से ठीक पहले आलू के पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और इसके बाद आप नहा लें। ऐसा करने से आपको बहुत ही जल्द फर्क दिखने लगेगा। और इस प्रक्रिया को आप चाहे तो हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं।