समाचार

देश में 200 ‘नकली’ राजनैतिक दल! रद्द होगी इन राजनीतिक पार्टियों की मान्यता!

नई दिल्ली – भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और यहां विश्व में सबसे ज्यादा राजनैतिक दल हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के अनुसार, भारत में 1900 राजनैतिक दल हैं, जिनमें से 200 पार्टियों ने कभी चुनाव लड़ा ही नहीं है। खास बात यह है कि इनमें से 200 पार्टियों ने कभी कोई चुनाव नहीं लड़ा है। जैदी ने संदेह जताया है कि यह पार्टियां काले धन को सफेद करने के उद्देश्य से बनी हैं। Political parties election.

Political parties election

काले धन को सफेद करने का हो सकता है गोरखधंधा –

अंग्रेज़ी न्यूज पेपर ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय निर्वाचन आयुक्त नसीम ज़ैदी ने बताया है कि देश में 1900 से ज्यादा रजिस्टर्ड राजनैतिक दल हैं जिनमें से काले धन को छिपाने के लिए 200 पार्टियों ने कभी कोई चुनाव नहीं लड़ा है। ब्लैकमनी को व्हाइट करने के लिए इस रजिस्ट्रेशन के इस्तेमाल की आशंका को खत्म करने की खातिर चुनाव आयोग ने ऐसी पार्टियों का नाम अपनी सूची से काटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

रद्द हो सकती है 200 राजनीतिक पार्टियों की मान्यता –

चुनाव आयोग जल्द इन पार्टियों की जानकारी सीबीडीटी यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स विभाग को देगा ताकी बोर्ड इन पार्टियों पर कार्रवाई कर सके और इनकी मान्यता को खत्म किया जा सके। चुनाव आयोग को ये भी पता है कि इऩमे से कई पार्टियों ने इनकम टैक्स नहीं भरा और अगर भरा भी है तो उसकी कॉपी चुनाव आयोग नहीं भेजी गई। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक (एडीआर) रिफॉर्म्स के साल 2013-14 के आंकड़ों के अनुसार देश की छह राष्ट्रीय पार्टियों की कुल आय का 69.3 प्रतिशत ‘अज्ञात स्रोत’ से आया था।

नियमों के अनुसार राजनीतिक पार्टियों को अपने आयकर रिटर्न में 20 हजार रुपये से कम चंदे का स्रोत नहीं बताना होता। साल 2013-14 तक सभी छह राष्ट्रीय पार्टियों की कुल आय में 813.6 करोड़ रुपये अज्ञात लोगों से मिले दान था। पार्टियों का कहना है कि उन्होंने कूपन बेचकर 485.8 करोड़ रुपये जुटाए थे।

Back to top button