नोटबंदी पर एक और ऐलान, अब नहीं जमा होगी 5000 से ज्यादा की रकम

मोदी सरकार ने काले धन के खिलाफ कुछ इस कदर कमर कस ली है कि नोटबंदी में काले धन को सफेद करने वालों के हर तरह के उपाय बेकार होते जा रहे हैं. सरकार लगातार नये और बेहद कड़े नियम ला रही है ताकि काला रखने वाले किसी भी तरह से बचने ना पायें.

5000 amount deposits

अब बैंक में 5000 ज्यादा की रकम केवल एक ही बार जमा की जा सकेगी :

सोमवार को आरबीआई ने बताया कि वित्त मंत्रालय की एक नई अधिसूचना के अनुसार अब बैंक में 5000 ज्यादा की रकम केवल एक ही बार जमा की जा सकेगी. यह नियम अधिसूचना की तारीख यानी की सोमवार 19 दिसम्बर से लागू हो गया. नई अधिसूचना में बेहद कड़े प्रावधान किये गये हैं, ऐसे में कई अलग तरह से काले धन को सफेद करने वालों पर नकेल कसी जा सकेगी.

नये नियम के अनुसार अब आप 31 दिसम्बर तक पुरानी नोट में केवल एक ही बार 5000 से अधिक की रकम जमा कर सकते हैं, हालांकि वह रकम अधिकतम कितनी हो सकती है यह नहीं बताया गया है. साथ ही रकम को बैंक खाते में जमा कराने पर आपको दो बैंक अधिकारियों से यह भी बताना होगा कि यह रकम अभी तक आपने क्यों नहीं जमा कराई थी, इस दौरान आपके जवाब का रिकॉर्ड भी रखा जायेगा ताकि आपका जवाब ऑडिट ट्रायल के लिए भेजा जा सके. गौरतलब है कि बैंक के अधिकारियों के पास यह अधिकार होगा कि अगर वो आपके जवाब से संतुष्ट हैं तो ही आपका पैसा आपके खाते में जमा होगा.

इस अधिसूचना के अनुसार कोई छोटी छोटी रकम में भी 5000 से ज्यादा की रकम नहीं जमा कर सकता, ऐसे में जो लोग थोडा थोडा करके काले धन को सफेद करने में जुटे थे उनपर असर पड़ेगा और अब वो ऐसा नहीं कर पायेंगे.

बताया जा रहा है कि नई अधिसूचना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2016 के लिये लाई गई है, इस योजना के तहत 31 मार्च तक काले धन का खुलासा किया जा सकेगा और ऐसे में काला धन रखने वालों पर एक पेनाल्टी के अलावा कोई और बड़ी कार्रवाई नहीं होगी.

इसके तहत काला धन का खुलासा करने पर 50% पेनाल्टी देकर काले धन को सफेद किया जा सकता है, इसमें कुल रकम का 25% वापस कर दिया जायेगा और बाकी का 25% योजना के तहत 4 साल के लिये जमा कर दिया जायेगा उस रकम पर मिलने वाले ब्याज (इंटरेस्ट) को सरकार गरीबों के कल्याण के लिये प्रयोग करेगी और 4 बाद आपकी 25% जमा रकम लौटा देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!