दिलचस्प

क्या आपको पता हैं कि सांप के काटने का नेवले पर क्यों नहीं होता है कोई असर

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: सांप का जहर कितना विषैला होता है। अगर किसी इंसान को कांट लेता है तो उसकी जान पर बन आती है। लेकिन सांप और नेवला की लड़ाई तो आपने देखी ही होगी। आपने कभी ये सोचा कि जिस सांप के जहर से लोगों के जीने-मरने पर बन आती है तो वहीं दूसरी तरफ नेवला सांप से ब  राबर लड़ाई करता है। दोनों एक दूसरे को काटते हैं लेकिन नेवले को सांप के काटने पर भी कोई असर क्यों नहीं पड़ता है।

हम सब इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि सांप और नवेला जानीदुश्मन होते हैं और उनकी लड़ाई में हमेशा जीत नवेले की ही होती है मगर क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर जिस सांप के जहर से इंसान मर जाता है उस जहर से नवेला क्यों नही मरता । तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर नेवले में ऐसी क्या खासियत होती है कि उस पर सांप के जहर का असर नहीं होता है।

बता दें कि भारतम में पाए जाने वाले भूरे नेवले पर सांप के जहर का असर कम होता है। अगर सांप और नेवले की लड़ाई होती है तो अक्सर सांप ही मरता है, क्योंकि नेवले के शरीर में एक विशेष प्रकार का एसिट्लोक्लिन रिफ्लेक्स होता है जो सांप के जहर से उसे प्रतिरिक्षित करता है। इसी के साथ नेवले का डीएनए अल्फा और बीटा ब्लॉकर्स प्रस्तुत करता है और जो जहर के रेसेप्टर्स के साथ बधंने में अप्रभावी होता है और यहीं कारण है कि सांप और नवेले की लड़ाई में अक्सर नेवला बच जाता है।

Back to top button