स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बढ़ जाता है गर्भपात होने का खतरा

प्रेग्नेंसी का दौर एक महिला के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. प्रेग्नेंट महिलाओं को अपना ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. जब लड़कियां मां बनने वाली होती हैं तो उन्हें ज्यादा काम नहीं करने दिया जाता. उन्हें भारी चीजें उठाने के लिए मना किया जाता है और उनके खान-पान का विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है. जो लड़कियां पहली बार मां बनती हैं उन्हें पता नहीं होता कि कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं. प्रेग्नेंसी के दौरान खान-पान का ध्यान न रखने पर गड़बड़ हो सकती है. प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला के खाने-पीने का रूटीन एकदम सही होना चाहिए. जो महिलाएं पहली बार मां बनती हैं उन्हें ज्यादा अनुभव नहीं होता इसलिए कई बार खान-पान को लेकर वह ऐसी गलतियां कर जाती हैं जिसका पछतावा उन्हें बाद में करना पड़ता है. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कुछ चीजों का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. ये चीजें गर्भपात का कारण बन सकती हैं.

गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन

पपीता

गर्भावस्था के दौरान कच्चा पपीता खाना हानिकारक होता है. कच्चा पपीता खाने से प्रसव जल्दी होने की संभावना होती है. बता दें, गर्भावस्था के समय तीसरे और अंतिम तिमाही के समय पका हुआ पपीता खाना बहुत अच्छा होता है. पके हुए पपीते में विटामिन सी और अन्य पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. यह गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों जैसे कब्ज़ को रोकने में मदद करती है. शहद और दूध के साथ मिश्रित पपीता गर्भवती महिलाओं के लिए एक उत्कृष्ट टॉनिक के समान होता है.

अनानास

गर्भवस्था के समय गर्भवती महिलाओं के लिए अनानास खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इसके सेवन से भी जल्दी प्रसव की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान अनानास का सेवन न ही करें तो बेहतर है.

ज्वार का रस

वैसे तो ज्वार का रस सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन लोगों को पता नही कि इसमें बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपते हैं जिसके कारण महिलाओं को उल्टी और डायरिया की समस्या हो सकती है. गर्भावस्था में इसका ज्यादा सेवन से गर्भपात का भी खतरा बढ़ जाता है.

अंगूर

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अंगूर भी नहीं खाना चाहिए. डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को उसके गर्भावस्था के अंतिम तिमाही में अंगूर खाने से मना करते हैं. दरअसल, इसकी तासीर गर्म होती है जिस वजह से ज़्यादा अंगूर खाने से असमय प्रसव पीड़ा हो सकती है. इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अंगूर न ही खाएं तो बेहतर है.

सॉफ्ट ड्रिंक

एक अध्ययन की मानें तो  गर्भावस्था में सॉफ्ट ड्रिंक पीने से शिशु का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. इससे बच्चे को मोटापे की शिकायत हो सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भावस्था में सॉफ्ट ड्रिंक पीने वाली महिला के होने वाले बच्चे का बॉडी मास इंडेक्स (BMI) काफी उच्च होता है और छोटी उम्र में ही बच्चे को पाचन और वजन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. इतना ही नहीं, ये गर्भपात का भी करण बन सकता है.

पढ़ें गर्भवती महिलाओं में तेजी से फैल रही है ये बिमारी, सावधानी नहीं बरती तो हो सकता है गर्भपात

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button
?>