बहुत काम का है चावल का आटा, डार्क सर्किल के अलावा इन समस्याओं से भी दिलाता है निजात, जानिए कैसे

डार्क सर्किल की समस्या बहुत आम समस्या है और इस समस्या से दुनियाभर के अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. जिन लोगों को लेट सोने की आदत होती है उन्हें डार्क सर्किल की समस्या ज्यादा होती है. इसके अलावा, जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती उन्हें भी डार्क सर्किल हो जाते हैं. इसे दूर करने के लिए वह तरह-तरह के उपाय आजमा लेते हैं लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकलता. इसलिए आज हम आपके लिए आंखों के नीचे कालेपन को दूर करने के लिए एक ऐसा आसान और इफेक्टिव तरीका लेकर आये हैं जिसका इस्तेमाल करने पर आप कहने पर मजबूर हो जाएंगे कि यह तरीका हमें पहले क्यों नहीं पता था. क्या आप जानते हैं कि मात्र चावल के इस्तेमाल से आप कई तरह की त्वचा संबंधित परेशानियों  को भी हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं. अगर नहीं, तो आज के इस पोस्ट से हम आपको बताएंगे कि कैसे चावल की मदद से आप एक साफ़-सुथरी और निखरी त्वचा हासिल कर सकते हैं.

चावल के आटे से पाएं इन समस्याओं से छुटकारा

कील मुंहासे

(Pimples) कील-मुंहासे का करें घरेलू उपचार

एक कटोरी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच एलोवेरा जेल और दो चम्मच चावल का आटा मिलकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद इसे धो दें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी कील मुंहासे की समस्या दूर हो जायेगी.

टैनिंग

चावल का आटा टैनिंग दूर करने में बहुत मददगार होता है. इसके लिए एक चम्मच चावल का आटा और  नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ताजा पानी से धो दें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

डार्क सर्किल

डार्क सर्किल के लिए थोड़े से चावल के आटे में पका हुआ केला और कैस्टर ऑइल की कुछ बूदें डालें. इसे आंखों के नीच डार्क सर्किल पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे काले घेरे हलके होने शुरू हो जाएंगे.

एंटी एजिंग मास्क

आप चावल के आटे से एंटी एजिंग मास्क भी बना सकते हैं. इसके लिए आप दो बड़ा चम्मच चावल का आटा, अंडे का सफेद हिस्सा और ग्लिसरीन की 4-5 बूदें मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर हलके हाथ से मसाज करके धीरे-धीरे छुड़ाएं. इस फेस पैक से आपका चेहरा बिलकुल साफ हो जाएगा.

रूखी त्वचा

यदि आप आये दिन रूखी त्वचा से परेशान रहते हैं तो उसमें भी चावल का आटा आपकी मदद कर सकता है. उसके लिए बस आपको चावल के आटे में स्ट्रॉबेरीज को मसलकर एक पेस्ट तैयार करके उसे अपने चेहरे पर लगाना है. 15-20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो दें. त्वचा मुलायम हो जायेगी.

पढ़ें क्या सच में डायबिटीज़ के मरीज़ों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए चावल, जानिए सच्चाई

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.