हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

सरकार ने जारी किया अलर्ट: तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटाएं ये चार एप्स, ‘दुश्मन’ देश कर रहा है जासूसी!

नई दिल्ली केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से अलर्ट जारी कर कहा गया है कि अगर ये चार एप्स आपके फोन में हैं तो तुरंत इन्हें हटा दिजिए। सरकार ने कहा है कि पाकिस्तानी एजेंसियां भारत में मोबाइल एप में मालवेयर वायरस भेजकर जासूसी कर रही हैं। इसलिए अगर आप स्मार्टफोन इस्तमाल कर रहे हैं तो तुरंत उसमें से इन एप्लिकेशन्स को तुरंत हटा दें। Remove mobile apps from Phone.

Remove mobile apps from Phone

सरकार की चेतावनी, स्मार्टफोन से तुरंत हटाएं ये चार एप्स –

गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि टॉप गन (गेम एप), एमपीजुंक (म्यूजिक एप), बीडीजुंकी (वीडियो एप) और टॉकिंग फ्रॉग (एंटरटेनमेंट एप) को सभी भारतीय तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें। क्योंकि पाक एजेंसियां भारत में इन मोबाईल एप्लिकेशन के जरिए जासूसी कर रही हैं।

गृह मंत्रालय को इस जानकारी की पुख्ता रिपोर्ट मिलते ही देश के सभी सुरक्षा बलों और राज्यों की खुफिया एजेसियों को पत्र लिखकर कुछ विशेष मोबाइल एप डाउनलोड नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा पूर्व सैनिकों को नौकरी के नाम या वित्तीय सहायता की आड़ में जासूसी के प्रयास में फंसाने के मामले में देशभर से सात मामले सामने आने के बाद इसे लेकर भी अलर्ट रहने के निर्देश हैं।

देश में कोई भी मोबाइल बैंकिंग ऐप सुरक्षित नहीं  –

एक तरफ केंद्र सरकार देश में मोबाइल फोन के जरिए डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है, वहीं चिपसेट मेकर कंपनी क्वालकॉम के वरिष्ठ निदेशक उत्पाद प्रबंधन एसवाई चौधरी ने कहा है कि, ‘आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में बैंकिंग या वॉलेट एप द्वारा हार्डवेयर सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय डिजिटल भुगतान एप द्वारा भी हार्डवेयर स्तर की सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि भारत में कोई भी ई-वॉलेट और मोबाइल बैंकिंग ऐप्लिकेशन हार्डवेयर लेवल सिक्योरिटी का इस्तेमाल नहीं करता है।

DMCA.com Protection Status