बॉलीवुड

गुमनामी की ज़िंदगी जीने को मजबूर है बॉलीवुड की ‘गंगा’, एक गलती ने बर्बाद कर दिया करियर

इंसान की सफलता और असफलता का कुछ प्रतिशत हिस्सा उसकी इमेज के ऊपर तय होता है. ये बात बॉलीवुड में ज्यादा लागू होती है जब किसी एक्टर या एक्ट्रेस की इमेज फिल्मों के शुरुआती दौर में होती है और तब ही उसका नाम किसी बुरे काम से जुड़ जाता है तो उसका करियर कुछ समय के लिए बर्बाद हो जाता है ज्यादातर केस में हमेशा के लिए खत्म होता है. ऐसे इंडस्ट्री में की उदाहरण आपको मिल जाएंगे लेकिन आज हम बात एक्ट्रेस यास्मीन जोसेफ की करेंगे जिन्हें आप सभी ‘मंदाकिनी’ के नाम से जानते हैं. इन्हें आपने साल 1985 में आई फिल्म राम तेरी गंगा मैली हो गई में ‘गंगा’ का किरदार निभाते देखा था जो अब गुमनामी की ज़िंदगी जीने को मजबूर है बॉलीवुड की ‘गंगा’, आपको इनके बारे में जानना चाहिए कि आखिर क्यों इनका अच्छा करियर यूं अचानकर खत्म हो गया.

गुमनामी की ज़िंदगी जीने को मजबूर है बॉलीवुड की ‘गंगा’

कहते हैं प्यार, इश्क और मोहब्बत बहुत कम लोगों को आबाद करता है वरना ज्यादातर इसमें बर्बाद ही होते हैं और ऐसा ही हुआ अभिनेत्री मंदाकिनी के साथ, जब उनके ऊपर मोस्ट वांटेड क्रिमिनल डॉन दाउद इब्राहिम का दिल आ गया था. पहली ही फिल्म से हर जगह धमाका करने वाली मंदाकिनी फिल्मों में अपने बोल्ड सीन के लिए पहचानी जाीत थी. फिल्म राम तेरी गंगा मैली हो गई में मंदाकिनी ने एक सीधी-सादी गांव की लड़की का किरदार निभाया था लेकिन उनके सीन काफी बोल्ड रहे हैं. इसके बाद वो मिथुन चक्रवर्ती के साथ फिल्म डांस-डांस, गोविंदा के साथ फिल्म प्यार करके देखो और अनिल कपूर के साथ फिल्म तेजाब में नजर आईं. मगर इसके बाद उनके जीवन में दाऊद इब्राहिम आया और उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई. 90 के दशक में मंदाकिनी का नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ उस समय के अखबारों में छपने लगा. ऐसा कहा जाता था कि मंदाकिनी और दाऊद के बीच अफेयर है, हालांकि मंदाकिनी ने हमेशा अफेयर की बातों को स्वीकार नहीं किया और कहा कि वो दोनों अच्छे दोस्त हैं बस.

साल 1993 में मुंबई ब्लास्ट में जिसने पूरे देश को हिला दिया ये धमाका दाऊद इब्राहिम ने अपना डर बैठाने के लिए कराया था. इस धमाके से कोई भी अनजाना नहीं है और इसने हर किसी को सोचने पर मजबूर कर दिया था, इसी दौरान दाऊद का नाम हर किसी ने सुना. इस धमाके के बाद दाऊद ने भारत छोड़ दिया और आज तक भारत का मोस्ट वांटेड क्रिमिनल है लेकिन वो हाथ नहीं लगा. इसके सिलसिले में कई बॉलीवुड सितारों से भी पूछताछ हुई थी क्योंकि दाऊद को फिल्मों का बहुत शौक था और उससे कई सेलिब्रिटीज मिल चुके हैं.

जिनके ऊपर नाम आया वो सलमान खान, मंदाकिनी और संजय दत्त जैसे बड़े नाम थे हालांकि बाद में इन्हें छोड़ ही दिया गया था. मंदाकिनी ने बॉलीवुड में लोहा, जाल, जंग बाज़, नाग नागिन, आग और शोला, जीते हैं शान से, शानदार जैसी कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है.

Back to top button