अध्यात्म

इस दिन बन रहा है अमावस्या, सूर्य ग्रहण और शनिवार का दुर्लभ योग,चमकेगी इन 5 राशि वालों की किस्मत

नये साल ने कुछ दिन पहले ही दस्तक दी और अब साल का पहला सूर्य ग्रहण भी दस्तक देने जा रहा है. साल का पहला सूर्य ग्रहण 5 और 6 जनवरी को लगने वाला है और इस ग्रहण के अलावा साल 2019 में तीन सूर्य ग्रहण लगेगा, हालांकि ये ग्रहण भारत में नहीं दिखाई दे रहा और इसका प्रभाव भी नहीं रहने वाला. इस ग्रहण का प्रभाव चीन, जापान, कोरिया, रूस और मंगोलिया में नजर आने वाला है. मगर इस दिन बन रहा है अमावस्या, सूर्य ग्रहण और शनिवार का दुर्लभ महायोग, और इतना तो आप जानते ही होंगे कि जब सितारों का मेल होता है तब कुछ लोगों की किस्मत चमकती है तो कुछ लोग अपनी किस्मत को कोसते हैं लेकिन असल में ग्रहों की चाल इस बात इन राशियों के लिए अच्छी खबर लेकर पलटेगी.

इस दिन बन रहा है अमावस्या, सूर्य ग्रहण और शनिवार का दुर्लभ महायोग

साल का पहला ग्रहण शनिवार के दिन पड़ने के कारण ही इसका महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है. ये सूर्य ग्रहण भले ही भारत में नजर नहीं आएगा लेकिन इस दिन शनैश्चरी अमावस्या होने की वजह से यह साल का सबसे खास ग्रहण बनता है. शनैश्चरी अमावस्या के दिन ग्रहण लगने के कारण इस दिन दान, जप-पाठ, मंत्र और स्त्रोत के साथ स्नान भी करना चाहिए इससे इस ग्रहण का महत्व और बढ़ जाएगा. साल 2019 की शुरुआत इस बार कन्या लग्न, तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लग रहा है जो कई मामलों में बेहद लाभ साबित हो सकता है. अगर देखा जाए तो लग्नेश बुध बृहस्पति के साथ पराक्रम भाव में विराजमान होकर भाग्य भाव को गेखते हैं. दूसरी तरफ ये ग्रहण धन भाव पर शुक्र-चंद्रमा की युति एक आर्थिक संपन्नता का योग बना रही है. आपको इस सूर्यग्रहण के लिए घबराने की जरूरत नहीं बल्कि इन राशियों पर ग्रहण का अच्छा असर बनता दिख रहा है.

वृषभ राशि – इस राशि के जातकों के लिए साल का पहला सूर्य ग्रहण बहुत लाभदायक होगा. इसमें उन्हें धन लाभ के साथ-साथ विदेश यात्रा का योग भी बनता नजर आ रहा है.

कन्या राशि – इन राशि के जातकों के लिए नये साल का पहला सूर्य ग्रहण अच्छा साबित होने वाला है. अगर आप कुछ पाना चाहते हैं तो इस दिन सूर्यदेव की प्रार्थना जरूर करें जिससे आपकी सभी मनोकमानाएं पूरी होंगी..

कुंभ और तुला राशि – इन राशियों वाले जातकों पर भी इस सूर्य ग्रहण का पॉजिटिव असर होगा. अगर ये सूर्यदेव की अराधना करते हैं तो आपको बहुत अच्छा लाभ मिल सकता है.

साल 2019 में लगेंगे ये 5 ग्रहण

साल 2019 में कुल 5 ग्रहण लगेगा, जिसमें 3 सूर्यग्रहण और 2 चंद्रग्रहण है. 16 और 17 जुलाई को खग्रास में चंद्रग्रहण लगेगा, वहीं 26 दिसंबर को सूर्यग्रहण होगा, जो भारत में भी दिखाई देगा. साल का पहला सूर्यग्रहण 5 जनवरी लग रहा है. इसके बाद दूसरा चंद्रग्रहण लगेगा वो भी 21 जनवरी के दिन लेकिन ये भारत में नहीं दिखेगा. इसके बाद तीसरा खग्रास सूर्यग्रहण 2 जुलाई को लगेगा, और ये भी भारत में दिखाई नहीं देगा. चौथा खंडग्रास चंद्रग्रहण 16 जुलाई को होगा. ये ग्रहण भारत में दिखाई देगा. साल 2019 का पाचवां और अंतिम सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा, लेकिन ये ग्रहण सिर्फ दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में ही नजर आएगा.

Back to top button
?>