स्वास्थ्य

सर्दियों में इस तरह रखें अपनी सेहत का ख़ास ध्यान, बढ़ रहा है हार्टअटैक और ब्रेनस्ट्रोक का खतरा!

सर्दियों का मौसम सोने के लिए बहुत ही अच्छा रहता है। लेकिन इस मौसम में सेहत का ख़ास ख़याल रखना पड़ता है, नहीं तो छोटी-छोटी बीमारियाँ भी इस मौसम में घातक बन जाती हैं। इस मौसम में सर्दी, जुकाम और खाँसी की समस्या होना आम बात है। जिन लोगों को दमा, हार्ट, ब्रेन, ब्लड प्रेसर और मधुमेह की बीमारी है, उनको ख़ास ध्यान रखने की जरुरत होती है। ब्रेनस्ट्रोक, दमा, मधुमेह, हाईब्लड प्रेसर के मरीजों के लिए यह मौसम बहुत ही खतरनाक होता है, जरा सी भी लापरवाही के कारण बड़ी मुशीबत का सामना करना पड़ सकता है।

ठंढ में लापरवाही करने से बचना चाहिए:

इसलिए डॉक्टरों की सलाह होती है कि इस मौसम में लापरवाही करने से बचना चाहिए। इस मौसम में जितना हो सके कपड़े पहनकर ही रहें और खुद को ढँककर रखें। ऐसा करने से आप गर्म रहेंगे और इन बिमारियों की वजह से आपको परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। इस मौसम में खान-पान का भी बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। आइये जानते हैं इस मौसम में होने वाली बीमारी और उनके बचाव के बारे में।

उच्च रक्तचाप (High blood pressure):

ठंढ के मौसम में ज्यादा ठंढ होने की वजह से शरीर की सभी नसें सिकुड़ जाती है, जिससे खून का प्रवाह धीमा हो जाता है या रुक जाता है। यह उच्च रक्तचाप वाले रोगी के लिए बहुत ही खतरनाक स्थिति होती है, इसके कारण कभी-कभी उनकी जान भी जा सकती है। उच्चरक्तचाप के रोगी को ठंढ के मौसम में अपना ख़ास ध्यान रखना चाहिए। कई बार सर्दी में लकवे और हार्ट अटैक की भी समस्या देखने को मिलती है। इसीलिए कहा जाता है कि जिन मरीजों को यह सभी समस्याएँ हों, उन्हें अपना ध्यान बहुत ज्यादा रखना चाहिए।

दमे की समस्या और बचाव:

जिन लोगों को दमे की समस्या हो उनको भी इस मौसम में बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है। ठंढ के मौसम में दमे के दौरे पड़ने की बहुत ज्यादा सम्भावना होती है। डॉक्टरों की सलाह है कि जिन लोगों को दमे की समस्या हो उन्हें हर समय अपनी दवाइयां साथ रखनी चाहिए और साथ ही साथ अपना इन्हेलर भी रखना चाहिए। दमे के मरीज को कभी भी दौरा पड़ सकता है, ऐसे में इन्हेलर बहुत ज्यादा फायदा करता है।

इन बातों का रखें ख़ास ख़याल:

*- जिन लोगों को दमा, दिल, और उच्च रक्तचाप की बिमारी हो उन्हें ठंढ में मौसम में सुबह-सुबह बाहर जाने से बचना चाहिए।
*- पाने शरीर के हर हिस्से को गर्म कपड़े से ढंककर रखें। ज्यादा ध्यान पैरों और सर पर दें चाहिए, भूलकर भी शरीर का ये हिस्सा खुला ना छोड़ें।
*- अपने खान-पान का ख़ास ख़याल रखें, अपने खान-पान में हरी सब्जियाँ, फल और ड्राई फ्रूट्स को जरुर शामिल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close