RBI जल्द जारी करेगा 100 रुपए के नए नोट, 20-50 के भी आएंगे नए नोट, जाने क्या होगी खासियत!

नई दिल्ली  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है। जिसमें दोनों तरफ कुछ बदलाव किए गए हैं। आधिकारिक बयान में आरबीआई ने कहा है कि 100 रुपए के पुराने नोट भी बतौर लीगल टेंडर जारी रहेंगे। बयान में यह भी कहा गया कि, ‘आरबीआई महात्मा गांधी-2005 सीरीज के तहत जल्द ही 100 रुपये के नए नोट जारी करेगी।’  सरकार कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए अगले साल मार्च तक बैंकों से 10 लाख प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें लगाने का ऑर्डर दिया है। RBI issue rs 100 banknotes.

इसलिए जारी किए जा रहे हैं नए नोट –

आरबीआई ने मंगलवार को कहा, ”नए नोट का डिजाइन पुराने नोटों जैसा ही होगा, लेकिन नंबर पैनल, नंबर की सीरिज, ब्लीड लाइन, पहचान के निशान को बड़ा किया जाएगा। हालांकि बैंक कि ओर से इस बारे में जानकारी नहीं मिली कि ये नोट कितनी संख्या में जारी किए जाएंगे। नए नोट के दोनों नंबर पैनल में कोई इनसेट लेटर नहीं होगा।”

100 के जैसे ही 50 रुपए के नए नोट में इसी तरह बिना इनसेट लेटर वाला नया नंबरिंग पैनल होगा। कहा जा रहा है कि नोटबंदी के बाद कैश की परेशानी दूर करने के लिए RBI ने 100, 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी करने का फैसला लिया।

20-50 के भी आएंगे नए नोट –  

आपको बता दें कि आरबीआई ने हाल ही में 20 और 50 रुपए के भी नए नोट जारी करने की बात कही थी। ये दोनों नोट भी महात्मा गांधी सीरीज-2005 में जैसे ही होंगे और इस पर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। लेकिन 20 रुपए के नोट में दोनों नंबरिंग पैनल पर L लेटर रहेगा और बिना इंटेगलियो प्रिंट के होंगे। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद ये अफवाह फैली थी कि सरकार 20-50 रुपए के नोट को भी बंद करने वाली है, लेकिन RBI ने स्थिति को साफ करते हुए कहा कि नए के साथ पुराने 20 और 50 के नोट भी चलेंगे। बता दें कि 8 नवंबर को मोदी सरकार ने नोटबंदी का फैसला लिया था। इसके बाद 500-2000 के नए नोट सर्कुलेशन में आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.