स्वास्थ्य

आखिर क्यों हर कोई करता है सर्दी के अमरूद का इंतजार, जानिए इसके 10 बेमिसाल फायदे

फल इंसान के शरीर को फायदा ही पहुंचाते हैं लेकिन सभी के फायदा करने के तरीके अलग-अलग होते हैं. वैसे तो फलों का राजा आम को कहा जाता है लेकिन अमरूद भी आम से कम पॉपुलर नहीं होता, खासतौर पर सर्दियों में आने वाले अमरूदों की बात ही अलग होती है. इस दौरान अमरूद में एक खास तरीके का स्वाद होता है जिसे हर कोई चखना चाहता है लेकिन ये हर तरफ नहीं मिलता है और जहां मुश्किल से पहुंच पाता है वहां पर दाम दूगने हो जाते हैं. अमरूद सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं होता बल्कि इसे खाने से बहुत सारे फायदे भी होते हैं वरना आप ही सोचिए आखिर क्यों हर कोई करता है सर्दी के अमरूद का इंतजार, आपको इसके बारे में जानना चाहिए और इस फल के स्वाद का आनंद जरूर लेना चाहिए.

आखिर क्यों हर कोई करता है सर्दी के अमरूद का इंतजार

क्या आपने कभी चाट मसाले के साथ अमरूद खाने का मजा उठाया है ? अगर नहीं तो आज ही जाइए अमरूद लाइए और उसे चाट मसाले के साथ खाइए. इसे खाने के बाद आप इस पोस्ट को कई बार शेयर करेंगे क्योंकि ये सच है खासतौर पर सर्दी के अमरूदों की बात ही अलग होती है. अमरूद में विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाती है, तो चलिए बताते हैं ठंड में अमरूद खाने के क्या फायदे होते हैं…

1. अमरूद मैग्नीज का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है जो हमारे शरीर को दूसरे खने से मिलने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को ग्रहण करने में मदद करता है. अमरूद में मौजूद पोटैशियम रक्त चाप के स्तर को सामान्य करता है. इसके अलावा दिल और मांसपेशियों को भी अमरूद दुरुस्तू रखता है.

2. अमरूद में 80 फीसदी पानी मिश्रित होता है जो त्वचा की नमी को बरकरार रखता है. इसके अलावा ये व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. अमरूद में फाइबर की पर्याप्त मात्रा में होती है जो डायबिटिज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है.

3. सर्दी के समय अगर आप अमरूद का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो सर्दी जुकाम जैसी साधारण बीमारियों के होने का खतरा बहुत कम होता है. अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन ए और ई आंखों, बालों और त्व चा को भरपूर मात्रा में पोषण प्रदान करता है.

4. अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक पोषक तत्व शरीर में होने वाली गंभीर बीमारी जैसे कैंसर और ट्यूमर के खतरे को भी दूर रखता है. अमरूद में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो शरीर को त्वईचा संबंधी कई बीमारियों से भी बचाता है.

5. बहुत से लोग अमरूद के बीजे नहीं खाते हैं लेकिन आपको शायद ही पता हो कि इसके बीज खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है, जिसके कारण पेट साफ होता है. अमरूद मेटाबॉलिज्मक को सही रखता है जिससे शरीर में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉपल का स्ततर भी कंट्रोल में रहता है.

6. अमरूद खाने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं और अमरूद की पत्तियों से मुंह के छाले ठीक होते हैं. इसके अलावा अमरूद का रस किसी भी तरह की चोट को बहुत जल्दी भरता है.

Back to top button