बॉलीवुड

क्या है उम्मेद भवन की खासियत और इतिहास जहां से हो रही है प्रियंका और निक की शादी

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: बॉलीवुड में ये साल सेलीब्रिटीज वेड़िंग के लिए खास रहा, इस साल कई सेलीब्रिटीज शादी के बंधन में बंधे और हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो गए। हाल ही में दीपिका-रणवीर का शादी का क्रेज लोगों के सर से उतरा भी ना था कि तैयारियां होनें लगी प्रियंका और निक की शादी की। जहां इन दिनों सेलेब्स देश से बाहर जाकर शादी कर रहे हैं वहीं प्रियंका ने इंडिया में ही अपनी शादी करने का फैसला लिया है, प्रिंयका नें जोधपुर के आलीशान महल उम्मेद पैलेस को चुना है। जाहिर सी बात है कि देसी गर्ल ने अगर इस पैलेस को अपना शादी के लिए चुना है तो इसमें कुछ ना कुछ खास तो जरूर होगा, तो चलिए आपको बताते हैं उम्मेद भवन के इतिहास और इसकी रॉयलनेस के बारे में।

उम्मेद भवन पैलेस का इतिहास

उम्मेद भवन अपने शाही अंदाज और रॉयल इतिहास के लिए जाना जाता है। दुनिया का छठवां सबसे बड़ा महल
उम्मेद भवन पैलेस राजस्‍थानी आर्किटेक्‍चर का नायाब नमूना है। इस भवन का निर्माण महाराज उम्मेद सिंह ने 1928 से 1943 के बीच में करवाया था, उन्होंने इस महल को बनाने के काम ब्रिटिश आर्किटेक्‍ट हेनरी वॉन लॉनचेस्‍टर को सौंपा था। उस समय गांव के किसानों और मजदूरों को काफी समय तक के लिए रोजागार मिल गया था, और १५ सालों की नायाब मेहनत के बाद यह महल बनके तैयार हुआ था। उस वक्त इस महल को बनाने में ११ मिलियन डॉलर की लागत आई थी। इस महल में लगभग 347 कमरे और कई आंगन मौजूद हैं, इसके अलावा एक डाइनिंग हॉल है जिसमें 300 लोग एक साथ बैठकर खाना खा सकते हैं। लेकिन महाराज उम्मेद सिंह इस महल में महज चार साल ही बिता पाए। उसके बाद ये महल उनके पुत्र हनवंत सिंह को विरासत में मिला।

3 हिस्सों में बटा है महल

बता दें कि इस महल में कुछ हिस्सेदारी ताज होटल की भी है, बाद में इस महल को तीन भागों में बांटा गया, एक पार्ट शाही परिवार के लिए है, जिसमें आज भी उनके परिवार के लोग रहते हैं। दूसरे भाग को म्यूजियम में तब्दील किया गया और तीसरा भाग ताज पैलेस में शुमार है।

होटल का किराया

एक बात तो साफ है कि रॉयलनेस और सुंदरता के इस मिश्रण का किराया भी आम नहीं होगा, डेली मेल के अनुसार, इस पैलेस में वेडिंग वेन्यू का किराया 60,000 डॉलर पर नाइट यानी 43,15,500.00 रुपये है। प्रियंका चोपड़ा ने उम्मेद भवन में 65 रूम बुक किए हैं जिनमें उनके स्पेशल गेस्टस रूकेंगे और इन कमरों में एक रात रूकने का खर्च 922 डॉलर यानी करीब 66 हजार रुपये है।

उम्मेद भवन के दरवाजे पहली बार 1942 में खोले गए और तब से काफी समय बाद तक यह जोधपुर राजपरिवार का शाही निवास स्थान रहा है। यहां ठहरने वाले मेहमान अपनी बालकनी से मेहरानगढ़ के किले का दीदार कर सकते हैं।

मेहरानगढ़ के किले में प्रियंका का संगीत

खबरों की मानें को प्रियंका ने अपने संगीत के लिए मेहरानगढ़ का किला चुना है, मेहरानगढ़ का ये किला राजस्थान के सबसे बड़े किलों में से एक है। इस महल को राव जोधा ने 1460 में बनवाया था। बता दें ये किला सिर्फ बॉलीवुड सेलेब्स की ही पसंद नहीं हैं साल २००१७ में हॉलीवुड एक्ट्रेस लिज हर्ले ने भी इसी किले से अपनी शादी की थी।

महारानी सुइट में रूकेंगे प्रियंका-निक

बता दें कि इस महल में सबसे खूबसूरत जो कमरा है वो है महारानी स्वीट और प्रियंका ने अपने और निक के लिए इसी रूम को बुक किया है।


ये भी पढ़ें :

आनंद आहूजा का नाम शुमार है भारत के सबसे अमीर लोगों में, सोनम कपूर के पति के बारे में जानें ये दिलचस्प बातें

कोई है बारवीं पास तो कोई है गोल्ड मंडलिस्ट, जानिए आपके फेवरेट स्टार ने की है कितनी पढ़ाई

Back to top button