26 मई को मोदी सरकार करेगी कुछ ऐसा जो अब तक किसी सरकार ने नहीं किया

Narendra Modi

मोदी सरकार का दूसरा जन्मदिन आ रहा है 26 मई को । प्रचार की धार को  जनता के बीच ले जाने की शक्ल दी जा रही है। मोदी सरकार ने आर्थिक नीतियों और योजनाओं की समीक्षा शुरू कर दी है। मोदी सरकार का दूसरा जन्मदिन सिर्फ सरकार की सफलताएं ही नहीं बल्कि खामियां भी बताएगा। शायद इससे पहले किसी और सरकार ने ऐसा नहीं किया है।

मोदी सरकार का दूसरा जन्मदिन होगा कुछ खास

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, मोदी सरकार का दूसरा जन्मदिन पर ये नई परंपरा शुरू करना चाहती है। वह योजनाओं की सफलता के साथ विफलता के कारण भी बताएगी और लोगों से सुधार के लिए सुझाव भी मांगेगी। इन सुझा‌वों पर अमल कर योजनाओं में बदलाव भी किया जाएगा। जिन 10 योजनाओं की समीक्षा हो रही है, उनमें मेक इन इंडिया, स्किल डिवेलपमेंट प्रोग्राम, जन-धन योजना, गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम, स्टार्टअप्स इंडिया, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (कारोबार करना आसान बनाना), डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर, पीएम सामाजिक सुरक्षा योजना और किसान फसल बीमा योजना प्रमुख हैं।

भाजपा ने चली एक और बड़ी चाल जो उड़ा देगी काँग्रेस की रातों की नींद । पढ़ें और जानें ...

तीनों खान होगें आमंत्रि‍त

मोदी सरकार का दूसरा जन्मदिन काफी जोरों शोरों से मनाने की तैयारियां चल रही हैं। इस जश्न में देश की बड़ी बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। इसमें बॉलीवुड के दिग्गज लोगों को भी आमंत्रि‍त किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से बॉलिवुड के ‘ए लिस्ट’ स्टार्स को स्पेशल इन्विटेशन दिया गया है, जिनमें सबसे पहले आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख खान का नाम शामिल है। मोदी सरकार का दूसरा जन्मदिन इन तीन खानों को एक साथ ला पाती है के नहीं ये तो वक्त बताएगा। इससे पहले ये तीनों एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।
60,000 मेहमानों की भीड़ जमा होगी

उम्मीद की जा रही है कि इस मेगा इवेंट में दिल्ली के इंडिया गेट पर करीब 60,000 मेहमानों की भीड़ जमा होगी, जहां 8 घंटे का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पिछले साल मनाए गए सेलिब्रेशन ‘साल एक, शुरुआत अनेक’ से अलग इस साल का शो राष्ट्रीय स्तर पर होगा। इस कार्यक्रम से जुड़ी तैयारियों पर नज़र रखने के लिए सरकार की ओर से एक पैनल तैयार किया गया है, जिसमें शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू, कैबिनेट मंत्रालय के नितिन गडकरी, पियूष गोयल और राज्य के सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर शामिल हैं। इस इवेंट के लिए उपलब्धियों को इकट्टा करने के मकसद से सरकार की स्कीमों पर यह पैनल सप्ताहिक चर्चा कर रही है। (source:Puriduniya)