विशेष

जानें, अगर विश्व युद्ध हुआ तो अन्य देशों के लिए कितना खतरनाक होगा भारत से भिड़ना!

कितना मुश्किल है भारत को युद्ध में हराना? कौन सा देश भारत को हराने में सक्षम है?

How hard defeat India in war

इसपर बात करने से पहले, चलिए दुनिया के इतिहास की अन्य घटना पर चर्चा करते हैं। वर्ष 1954 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश ने खुद से बहुत छोटे देश पर हमला कर दिया। उनके पास लड़ाकू जेट विमान, बम, मिसाइल, नाप्लाम, टैंक, जहाज और विमान वाहक और इसे संचालित करने के लिए जनशक्ति थी। जिस देश पर हमला हुआ था उसे इस हमले से केवल कुछ साल पहले ही दमनकारी औपनिवेशिक सत्ता से आजादी मिली थी।

How hard defeat India in war

यह कहना पर्याप्त है कि अल्पविकसित हथियारों और अप्रशिक्षित कर्मियों के साथ उनसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के खिलाफ लड़ने कि उम्मीद नहीं कर सकता है। इसका परिणाम बहुत लंबा, महंगा और  द्रुतशीतन युद्ध जो रासायनिक हथियारों से लेकर बम विस्फोट, सिर काटना फांसी और नरसंहार हुआ। सुपर पावर की हार हो गई और वह युद्धग्रस्त राष्ट्र को एकजुट करने में सफल रहा। युद्ध में अन्य देश भी शामिल हो गए।

How hard defeat India in war

इस कहानी का सुपर पावर अमरीका और संख्या में कम चैंपियंस को वियतनामी गुरिल्ला के रूप में जाना जाता था। (बेशक, उन्हें कुछ बाहरी मदद मिली थी, लेकिन वे हमेशा जीतने के लिए लड़ते थे) हमें अपनी कहानी के विषय से भटकना नहीं चाहिए। यह एक सच है कि अमेरिका स्पष्ट रूप से अप्रशिक्षित, असुसज्जित वियतनामी गुरिल्लों से लड़ते हुए वियतनाम युद्ध हार चुका है।

भारत के खिलाफ युद्ध लड़ने से पहले दुश्मन क्या रणनीति बनाएगा?

How hard defeat India in war

जब किसी राष्ट्र के भारत पर हमला करने की बात आती है, तो उसे परमाणु हथियारों से लैस, दुनिया का सबसे बड़ा 3 उच्च प्रशिक्षित सक्रिय आधुनिक सैन्य बल वाले राष्ट्र का सामना करना पड़ेगा, जिसे उसके इतिहास और 2 विश्व युद्धों में लड़ाई, कुछ क्षेत्रीय संघर्ष और युद्धों और दुनिया भर के कई संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों का अनुभव है।

इसलिए

एक अप्रशिक्षित बंदूकधारी के बजाय, युद्ध के असली सैनिकों का सामना करना पड़ेगा। छोटे, कम ऊंचाई में उड़ने वाले विमानों के बजाय, उसे लड़ाकू जेट विमानों का सामना करना पड़ेगा। बंदूकों वाली छोटी नौकाओं के बजाय, उसे ताकतवर विमान वाहक के साथ जहाज, परमाणु संचालित पनडुब्बियों और सशस्त्र का सामना करना पड़ेगा। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात भारत अब 1.3+ अरब देशभक्त युवा आबादी वाला देश है जो इसे मातृभूमि कहते हैं।

How hard defeat India in war

वियतनाम जैसा एक छोटा सा देश भी जब अपने घर में संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश को हरा सकता है, तो यह निश्चित रूप से भारतीयों के लिए इस राष्ट्र को हराना आसान होगा।

तो अब कौन सा देश है जो यह प्रयास कर सकता हैं?

How hard defeat India in war

मुझे नहीं लगता कि कोई भी देश इतना बेवकूफ है कि वो भारत पर हमला करे , जबकि उसे भारत के साथ दोस्ती से काफी कुछ हासिल हो सकता है। तो युद्ध में भारत को कौन हरा सकता है?  कोई भी देश भारत के साथ युद्ध का खतरा नहीं मोल लेगा, यह मान सकते हैं कि कोई भी राष्ट्र भारत को हरा नहीं सकता है।

Back to top button